राहुल गांधी बोले ‘परीक्षा से भागे पीएम’

लोकसभा में आज राफेल पर चर्चा से पहले राहुल गांधी ने एक बार फिर पीएम मोदी पर हमला बोलते हुए ट्वीट किया था कि ‘ऐसा लगता है पीएम संसद से और अपने ओपन बुक राफेल एग्जाम से भाग गए हैं.
नई दिल्लीः लोकसभा में आज राफेल मुद्दे पर चर्चा नहीं हो पाई लेकिन इसको लेकर वार पलटवार का दौर जारी रहा. कल राहुल गांधी ने ट्वीट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कुछ सवाल पूछे थे जिनका जवाब वो पीएम मोदी से चाहते थे. हालांकि पीएम मोदी आज सदन में मौजूद नहीं थे. राहुल गांधी ने आज पीएम मोदी पर फिर हमला बोलते हुए कहा कि पीएम राफेल पर परीक्षा से भागे हैं. वहीं बीजेपी ने कहा कि राहुल गांधी का झूठ बेनकाब हो चुका है और वो बार बार एक ही बात को दोहरा रहे हैं. इसके अलावा पक्ष-विपक्ष के बीच जमकर आरोप-प्रत्यारोप चल ही रहे हैं.

राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर बोला हमला
लोकसभा में आज राफेल पर चर्चा से पहले राहुल गांधी ने एक बार फिर पीएम मोदी पर हमला बोलते हुए ट्वीट किया था कि ‘ऐसा लगता है पीएम संसद से और अपने ओपन बुक राफेल एग्जाम से भाग गए हैं. इसकी जगह पर पंजाब में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के छात्रों को लेक्चर देने गए हैं. मैं वहां से छात्रों से निवेदन करता हूं, सम्मानपूर्वक उनसे वो सवाल पूछें जो कल मैंने रखे थे.’

आज लोकसभा में क्या हुआ
आज संसद के निचले सदन लोकसभा में एआईएडीएमके और टीडीपी के सदस्यों के लगातार जारी हंगामे के कारण कार्यवाही को दिन भर के लिए स्थगित कर दिया गया. सुबह सदन की कार्यवाही शुरू होते ही एआईएडीएमके और तेलुगू देशम पार्टी के सदस्य स्पीकर के आसन के पास पहुंच गए और अपनी विभिन्न मांगों को लेकर नारेबाजी करने लगे. हंगामे के चलते लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने टीडीपी के 12 सांसदों को निलंबित कर दिया.

लोकसभा स्थगित होने के बाद राज्यसभा पहुंचा राफेल का रण
राज्यसभा में राफेल के मुद्दे पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज कांग्रेस पर बरसीं. सुषमा ने कहा कि ‘विवाद सिर्फ कांग्रेस के मन में है. कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने सुषमा स्वराज से सवाल पूछा था कि क्या सरकार पीएम मोदी और फ्रांस के तत्कालीन राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के बीच हुई बैठक के मिनट्स जारी करेंगे क्योंकि इसपर विवाद है?’ इस पर विदेश मंत्री ने कहा, ‘कोई विवाद नहीं है. विवाद आपके दिमाग में है सुप्रीम कोर्ट ने आपके हर सवाल का बिंदुवार जवाब दिया है. इसके बाद विवादित कहना ठीक नहीं है.” विदेश मंत्री के जवाब से असंतुष्ट कांग्रेस ने सदन से वॉकआउट कर दिया.

कल संसद में क्या हुआ
राफेल मुद्दे पर कल भी संसद में जमकर संग्राम हुआ था. राहुल गांधी ने अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस को राफेल डील में ऑफसेट पार्टनर बनाने पर सवाल खड़े किए. दूसरी ओर वित्त मंत्री अरूण जेटली ने राहुल के AA (अनिल अंबानी) का जवाब Q (क्वात्रोची) से दिया और बोफोर्स घोटाले वाले क्वात्रोची से गांधी परिवार के संबंध पर पलटवार किया. राफेल पर पूरी चर्चा के दौरान विपक्ष लगातार जेपीसी जांच की मांग दोहराता रहा लेकिन सरकार की ओर से इस मांग को सिरे से खारिज कर दिया गया.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts