नई दिल्ली AIIMS: में 11 साल के लड़के ने तोड़ा दम-बर्ड फ्लू से भारत में इस साल की पहली मौत

दिल्ली में स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती एक 11 साल के लड़के की मंगलवार को H5N1 एवियन इन्फ्लुएंजा (बर्ड फ्लू) से जान चली गई है।

नई दिल्ली: भारत में इस साल बर्ड फ्लू से मौत का पहला मामला सामने आया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली में स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती एक 11 साल के लड़के की मंगलवार को H5N1 एवियन इन्फ्लुएंजा (बर्ड फ्लू) से जान चली गई है। बच्चे की मौत के बाद मरीज के संपर्क में आने वाले दिल्ली एम्स के पूरे स्टाफ को एहतियात के तौर पर आइसोलेट कर दिया गया है। देश में बर्ड फ्लू से मौत का यह मामला एक ऐसे समय में सामने आया है जब कोरोना वायरस के चलते रोजाना सैकड़ों लोग अपनी जान गंवा रहे हैं।

बता दें कि देश में पिछले कुछ महीनों में कोरोना वायरस की तीसरी लहर ने बहुत ज्यादा तबाही मचाई थी। अभी भी दूसरी लहर पूरी तरह गई नहीं है और तीसरी लहर का खतरा सिर पर मंडरा रहा है। वहीं, केरल में जहां कोरोना वायरस से सक्रमण के नए मामलों में कोई कमी नहीं आती दिख रही है,  वहीं दूसरी तरफ जीका वायरस के बढ़ते केस सरकार के माथे पर चिंता की लकीरें खींच रहे हैं। ऐसे में बर्ड फ्लू से एम्स में हुई बच्चे की मौत सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती साबित हो सकती है।

बता दें कि साल की शुरुआत में महाराष्ट्र, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश और हरियाणा समेत देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू के मामले सामने आए थे। इसके बाद इन राज्यों में पॉल्ट्री का कारोबार कुछ दिनों के लिए बंद कर दिया गया था, ताकि संक्रमण न फैले। हालांकि हाल-फिलहाल बर्ड फ्लू के बारे में कुछ ज्यादा सुनने में नहीं आया था लेकिन एम्स में हुई बच्चे की मौत निश्चित तौर पर खतरे की घंटी है।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

Related posts

Leave a Comment