अलीबाबा फाउंडर जैक मा पिछले 10 साल से रिटायरमेंट की तैयारी कर रहे थे

सिंगापुर. अलीबाबा के फाउंडर जैक मा (55) पिछले महीने चेयरमैन के पद रिटायर हुए थे। उन्होंने अब खुलासा किया है कि वे 10 साल से रिटायरमेंट की तैयारी कर रहे थे। मा ने फोर्ब्स ग्लोबल सीईओ कॉन्फ्रेंस में पिछले मंगलवार को कहा- 2004 में एक निवेशक ने कहा था कि मैं सीईओ बनने के योग्य नहीं था। उस वक्त पहली बार रिटायरमेंट का विचार आया।कंपनी के 10 साल पूरे होने पर 2009 में रिटायरमेंट की योजना पर गंभीरता से काम शुरू कर दिया था।

‘जैक मा की कॉपी रखने की जरूरत नहीं’
जैक मा ने कहा- मैंने उसी वक्त तय कर लिया था कि 10 सितंबर 2019 को कंपनी की 20वीं एनिवर्सरी पर रिटायर हो जाऊंगा। अलीबाबा के लिए मा अक्सर कहते रहे हैं कि उन्होंने 1999 में जैसी कंपनी बनाई थी, उसे 102 साल तक वैसे ही रखना पसंद करेंगे। मा का कहना है कि इस मकसद को सफल बनाने के लिए मजबूत नेतृत्व व्यवस्था विकसित की, जो सोचने और काम करने के नए तरीकों का सम्मान करती है।

उन्होंने ये भी कहा- आपको जैक मा की कॉपी रखने की जरूरत नहीं। कंपनी के लिए एक जैक मा ही काफी है, इसलिए पिछले 10 साल में हमने ऐसे नेतृत्व की व्यवस्था बनाने की कोशिश की जो कई लीडर तैयार कर सके। कोई कंपनी तौर-तरीकों, लोगों और व्यवस्था से 102 साल तक जिंदा रह सकती है, किसी एक व्यक्ति के दम पर नहीं।

अलीबाबा ग्रुप के सीईओ डेनियल झेंग को चेयरमैन पद की कमान सौंप चुके जैक मा ने कहा- मुझे भरोसा है कि ग्रुप के पास मजबूत नेतृत्व की रणनीति है। कंपनी को कभी जैक मा पर निर्भर नहीं रहना चाहिए। जैक मा बूढ़ा हो जाएगा, अल्प बुद्धि हो जाएगा। वह बीमार या कार हादसे का शिकार भी हो सकता है। बता दें जैक मा ने 1999 में अलीबाबा की शुरुआत की थी। उनकी नेटवर्थ 2.89 लाख करोड़ रुपए है।

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts