आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कंपनियों का कारोबार 2024 तक बढ़कर तीन अरब डॉलर होने की उम्मीद

नई दिल्ली: आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कंपनियों के बढ़ते बाजार के चलते उनकी आय तेजी से बढ़ रही है. एक अनुमान के मुताबिक 2024 तक इन कंपनियों का कारोबार 306.1 करोड़ डॉलर को छूने का अनुमान है.

एवेंडस कैपिटल की एक रिपोर्ट के अनुसार आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस क्षेत्र में भी डीप लर्निंग का क्षेत्र सबसे तेजी से विकास करेगा और ऐसी कंपनियों की आय में इसकी हिस्सेदारी सबसे ज्यादा होगी.

रिपोर्ट में कहा गया है, “आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कंपनियों की आय का अनुमान उसकी तेज वृद्धि पर आधारित है क्योंकि यह क्षेत्र सालाना 40% की दर से वृद्धि कर रहा है. इनकी आय 2024 तक 306.1 करोड़ डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है.” रोबोट की मांग बढ़ी है जिससे आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस क्षेत्र में निवेश के साथ-साथ विलय एवं अधिग्रहण की गतिविधियां भी बढ़ी हैं.

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस इंडस्ट्री में पिछले तीन साल में 11.5 अरब डॉलर का निवेश हुआ है और 2017 में वेंचर कैपिटलिस्ट के 6 अरब डॉलर का निवेश करने की उम्मीद है.

एवेंडस कैपिटल में अमेरिका के प्रमुख और सर्विसेस वर्टिकल के सह-प्रमुख पुनीत शिवम ने कहा, “पिछले कुछ सालों में इस क्षेत्र में निवेश के तेजी से बढ़ने का अहम कारण स्वचालन प्रक्रिया की जरुरत और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की जरुरत है.” उन्होंने कहा कि आजकल कंपनियां आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के लिए ज्यादा बजट रख रही हैं ताकि इसे ग्राहकों की संख्या बढ़ाने और भारतीय बाजार में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने वाली एक अमूल्य संपत्ति बनाया जा सके. यह आने वाले समय में भी जारी रहेगा क्योंकि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का नया और उन्नत संस्करण आ रहा है.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts