ब्रिटेन: क्या दोबारा भी ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनेंगे ऋषि सुनक, जानें क्यों खुद को इस पद के लिए बताया सबसे उपयुक्त व्यक्ति

ब्रिटेन के बिगड़े आर्थिक हालात को प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने पटरी पर लाना शुरू कर दिया है। ब्रिटेन की बेकाबू महंगाई अब काबू में आने लगी है। अर्थव्यवस्था भी धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है। ब्रिटेन में मुद्रास्फीति अब 7.9 प्रतिशत से गिरकर 6.8 प्रतिशत पर आ गई है। यह आंकड़ा सुनक की सही आर्थिक नीतियों पर मुहर लगाती है।

ब्रिटेन में लगातार बढ़ती महंगाई, बिखरती अर्थव्यवस्था और बेकाबू होते हालात के बीच महज 1 वर्ष में 3 प्रधानमंत्री बदल गए। भारतीय मूल के ऋषि सुनक जब ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बने तो उनके सामने कठिन आर्थिक चुनौतियां थीं। इस दौरान ब्रिटेन का पीएम बनना कांटों के ताज से कम नहीं था। मगर ऋषि सुनक ने चुनौती को स्वीकार किया। लिहाजा ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था भी पटरी पर आने लगी है। अब ऋषि सुनक ने खुद को इस पद के लिए सबसे उपयुक्त उम्मीदवार बताया है। परिवार के साथ कैलिफोर्निया से छुट्टी मनाकर लौटे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा है कि तेजी से होते प्रौद्योगिकी परिवर्तन और कठिन आर्थिक चुनौतियों के समय में वह देश के शीर्ष पद के लिए सही व्यक्ति हैं।

बुधवार को ‘द टाइम्स’ के साथ एक साक्षात्कार में 43 वर्षीय नेता ने नवीनतम आधिकारिक आंकड़ों की ओर इशारा करते हुए कहा कि मुद्रास्फीति का 7.9 प्रतिशत से गिरकर 6.8 प्रतिशत पर आना इस बात का संकेत है कि अर्थव्यवस्था सही दिशा में आगे बढ़ रही है। सुनक ने कहा, ‘‘प्रौद्योगिकी क्षेत्र में परिवर्तन से देश को लाभान्वित करने के लिहाज से मुझे लगता है कि मैं सही व्यक्ति और सही प्रधानमंत्री हूं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ब्रिटेन वह देश है जो प्रौद्योगिकी में परिवर्तनों से लाभान्वित होता है, यही वह जगह है जहां वे कंपनियां स्थापित हो रही हैं, जहां वे बढ़ रही हैं, जहां वे निवेश कर रही हैं, जहां वे नौकरियां सृजित कर रही हैं।

क्या ऋषि सुनक फिर बनेंगे ब्रिटेन के पीएम

जिस तरह से ब्रिटेन के आर्थिक हालात को संभालने को बाद प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने अपने देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना शुरू किया है, इससे लोगों में इतना तो भरोसा हो ही गया है कि सुनक की नीतियां सही दिशा में जा रही हैं। सुनक को भी संभवतः अपनी उन्हीं नीतियों पर आगामी चुनाव में फिर जीत दर्ज करने का भरोसा है, तभी वह खुद को पीएम पद के लिए सबसे ही व्यक्ति करार दे रहे हैं। अब देखना होगा कि आगामी चुनाव में ब्रिटेन की जनता उन्हें दोबारा मौका देती है या नहीं।

’(भाषा)

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts