iPhone में नया फीचर, लाइव वीडियो देखते हुए चैट भी कर सकेंगे

नई दि‍ल्‍ली: व्हॉट्सऐप ने एप्पल फोन यूजर्स के लिए कुछ नए अपड़ेट जारी किए हैं. एप्पल के आईफोन पर व्हॉट्सऐप का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स इस नए फीचर का फायदा जल्द मिलेगा. इसके लिए उन्हें अपना व्हॉट्सऐप अपडेट करना होगा. एंड्रॉयड यूजर्स के लिए फिलहाल ये फीचर्स उपलब्ध नहीं होंगे. सबसे खास फीचर की बात करें तो इसमें व्हॉट्सऐप में ही यूट्यूब वीडियो देखा जा सकेगा. साथ ही यूजर्स लाइव वीडियो देखते हुए चैट भी कर सकेंगे. व्हॉट्सऐप ने आईफोन यूजर्स के लिए एक और बदलाव किया है. व्हॉट्सऐप ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है.

आईफोन या एंड्रॉयड यूजर्स को जब व्हॉट्सऐप पर यूट्यूब को कोई लिंक मिलता था तो उसे क्लिक करने पर अलग विंडो खुलती थी और यूजर्स यूट्यूब ऐप पर स्विच कर जाते थे. लेकिन अब नए अपडेट के बाद ऐसा नहीं होगा. क्योंकि, आप सीधे व्हॉट्सऐप पर ही यूट्यूब का वीडियो देख सकेंगे. दरअसल, यह फीचर पिक्चर इन पिक्चर (PiP) को सपोर्ट करेगा. इसके अलावा यूजर्स अब वीडियो देखते हुए चैट भी कर सकते हैं.

व्हॉट्सऐप ने बदल दिया ये फीचर
पहले व्हॉट्सऐप पर वॉयस मैसेज भेजने के लि‍ए माइक के आइकन को होल्‍ड करके रखना पड़ता था. जि‍तनी देर होल्‍ड करते थे उतनी देर का मैसेज ही रि‍कॉर्ड होता था. लेकि‍न अब नए अपडेट के बाद लंबे वॉयस मैसेज भी रि‍कॉर्ड किए जा सकेंगे. अब लंबे वॉयस मैसेज के लि‍ए सि‍र्फ स्‍वाइप करना होगा. ऐसे में ऊंगली हटाने के बाद भी रि‍कॉर्डिंग चलती रहेगी. ये फीचर भी फिलहाल आईफोन यूजर्स के लिए ही होगा.

नए अपडेट पर भी काम कर रहा है व्हॉट्सऐप
इसके अलावा व्हॉट्सऐप एक नए फीचर पर भी काम कर रहा है. इससे वॉयस कॉल से वीडियो कॉल पर जल्द शि‍फ्ट हो सकेंगे. हालांकि, यूजर्स अगर वीडियो कॉल पर नहीं आना चाहे तो उसे अस्वीकार करने की भी सुविधा होगी. हालांकि, अभी ये फीचर काम नहीं कर रहा है. लेकिन, इसके जल्द होने की उम्मीद है.

एंड्रॉयड वालों को भी मिलेगा नया फीचर
आईफोन पर मिलने वाले फीचर जल्द ही एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर भी मिलेंगे. हालांकि, इसके लिए थोड़ा वक्त इंतजार करना पड़ सकता है. अभी व्हॉट्सऐप इस फीचर को एंड्रॉयड पर लाने के लिए काम कर रहा है. साथ ही इसमें कुछ बग्स हैं जिन्हें हटाने पर काम जारी है.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts