Canada Wildfire: कनाडा के जंगलों में लगी भीषण आग, उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में लगा आपातकाल

Canada Wildfire: मंगलवार को कनाडाई सरकार ने कहा कि हमने जंगल की आग से निपटने के लिए संघीय सहायता को मंजूरी दे दी है, और क्षेत्र में अग्निशमन प्रयासों में मदद के लिए सशस्त्र बलों को तैनात किया है.

New Delhi:  Canada Wildfire: अमेरिका के हवाई द्वीप के माउई जंगलों में लगी भीषण आग के बाद अब कनाडा के जंगल सुलगने लगे हैं. बताया जा रहा है कि येलोनाइफ के उत्तर-पश्चिम में जंगलों में भीषण आग लग गई है. ये आग शहर से करीब 20 किलोमीटर दूर है. दो एक दिन में 10 किलोमीटर तक बढ़ रही है. माना जा रहा है कि अगर आग पर काबू नहीं पाया गया तो ये जल्द ही रिहायशी इलाकों को भी अपनी चपेट में ले ली. आग के खतरे को देखते हुए उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में आपातकाल की घोषणा की गई है साथ ही यहां रहने वाले लोगों को किसी भी वक्त निकलने के लिए कहा गया है.

 

खतरा बढ़ा लेकिन येलोनाइफ शहर तक नहीं पहुंचेगी आग

अधिकारियों का कहना है कि, “आने वाले दिनों में आग के येलोनाइफ़ तक पहुंचने की उम्मीद नहीं है लेकिन शहर और एनडिलो के लिए खतरा कल से बढ़ गया है. बता यें कि कनाडा के उत्तर-पश्चिम के जंगलों में मंगलवार सुबह 11 बजे भीषण आग लग गई. जो तेजी से आगे बढ़ रही है. ऐसा माना जा रहा है कि उत्तर और उत्तर-पश्चिम से आने वाली हवाओं के चलते आग आग दक्षिण और पूर्व की ओर भी बढ़ सकती है.

 

मंगलवार को कनाडाई सरकार ने कहा कि हमने जंगल की आग से निपटने के लिए संघीय सहायता को मंजूरी दे दी है, और क्षेत्र में अग्निशमन प्रयासों में मदद के लिए सशस्त्र बलों को तैनात किया है. कनाडा के संघीय आपातकालीन तैयारी मंत्री हरजीत सज्जन ने एक बयान में कहा, “हम यह सुनिश्चित करने के लिए उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र की सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं कि लोगों को जरूरी सुविधाएं मिलें.”

येलोनाइफ शहर में भी आपातकाल की घोषणा

येलोनाइफ़ शहर ने भी आसपास के जंगल की आग से संभावित खतरों को देखते हुए स्थानीय आपातकाल की स्थिति घोषित की है. शहर के अधिकारियों ने एक बयान में कहा कि यह घोषणा एहतियात के तौर पर की गई है. हालांकि निवासियों को निकासी नोटिस नहीं दिया गया है. येलोनाइफ़ की मेयर रेबेका अल्टी ने कहा, “लोगों को शांत रहना चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि स्थिति बदलने पर वे तैयार रहें.

 

कम आबादी वाले क्षेत्रों की सबसे बड़ी बस्ती है येलोनाइफ शहर

बता दें कि येलोनाइफ़ उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों की राजधानी है और आर्कटिक सर्कल से 450 किमी यानी 280 मील दक्षिण में स्थित है. यहां लगभग 20 हजार लोग रहते हैं. इस हिसाब से येलोनाइफ शहर कम आबादी वाले उत्तर में सबसे बड़ी बस्तियों में से एक है. सप्ताहांत में, अल्बर्टा सीमा पर स्थित उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र के दक्षिण स्लेव क्षेत्र के अधिकांश समुदायों के लोगों को घर खाली करने का आदेश दिया गया था.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts