‘हम BJP को भाई-बहन के रूप में देखते हैं, लेकिन वे हमारी आवाज दबाते हैं’-राहुल गांधी

नई दिल्‍ली : कांग्रेस की कमान मिलने के बाद राहुल गांधी ने आज पार्टी मुख्यालय में अपने संबोधन में भाजपा पर हमला तो बोला ही, लेकिन साथ ही अपने विपक्षी दल को ‘भाई और बहन’ के समान बताया. राहुल ने अपने भाषण में कहा, हम भाजपा को अपने भाइयों और बहनों के रूप में देखते हैं, लेकिन हम उनके साथ सहमत नहीं हैं.

दरअसल, पार्टी मुख्यालय 24 अकबर रोड पर हुए समारोह में केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मुल्लापल्ली रामचंद्रन द्वारा निर्वाचन प्रमाणपत्र राहुल को सौंपने के बाद कांग्रेस के नए अध्यक्ष की ताजपोशी की प्रक्रिया पूरी हुई. इसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में अपने पहले भाषण में राहुल ने मोदी और भाजपा पर जमकर निशाना साधा. इससे पहले सोनिया गांधी ने भावुक भाषण दिया. 

पढि़ए, उनके भाषण की खास बातें…

-हम बीजेपी को हमारे भाइयों और बहनों के रूप में देखते हैं, लेकिन हम उनके साथ सहमत नहीं हैं. वे (बीजेपी) आवाजों को दबाते हैं, लेकिन उन्हें बोलने की अनुमति देते हैं. वे बदनाम करते हैं, हम सम्मान और बचाव करते हैं.

-राजनीति जनता के लिए होती है, लेकिन आज राजनीति का इस्तेमाल जनता के लिए नहीं किया जा रहा है. राजनीति का इस्तेमाल लोगों के उत्थान के लिए नहीं बल्कि उन्हें कुचलने के लिए हो रहा है.

-देश के कई लोगों का हमारे समय की राजनीति से मोहभंग हो गया है, क्योंकि आज राजनीति में करुणा और सच्चाई का अभाव है.

-भारत को कांग्रेस 21वीं सदी में लेकर गई, लेकिन आज प्रधानमंत्री इसे मध्ययुगीन काल में वापस ले जा रहे हैं.

-राजनीति लोगों की सेवा के लिए होती है किंतु आज इसका इस्तेमाल लोगों को कुचलने के लिए किया जा रहा है, उनके उत्थान के लिए नहीं.

-जब मैं 13 साल पहले राजनीति में आया था तो मैं उस जागरूकता का अंग बनना चाहता था जो भारत में बदलाव ला सके और जो लोगों को गरिमा प्रदान कर सके.

-राहुल ने कांग्रेस के कार्यकर्ताओं एवं नेताओं को आश्वासन दिया कि वह पार्टी को हिंदुस्तान की ‘ग्रैंड ओल्ड एंड यंग पार्टी’ बनाने जा रहे हैं.

-कांग्रेस क्रोध और गुस्से के राजनीति से लड़ेगी और उसे हराएगी.

-हमारी प्रतिबद्धता है कि हम प्रत्येक भारतीय की आवाज की रक्षा करेंगे. हम लोकतांत्रिक मूल्यों और अपने लोगों की इच्छाओं… को कभी शांत नहीं होने देंगे.

-आज भारत में जो लोग सत्ता में हैं वे उस तंत्र के माध्यम से बने हैं जो भारत को गरीब रखता है.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts