विदेशी पर्यटकों के लिए कोविड स्वस्थ्य बीमा

विदेशों की तर्ज पर अब भारत आने वाले विदेशी पर्यटकों के लिए कोरोना स्वास्थ्य बीमा जरूरी होगा। कोरोना महामारी को देखते हुए पर्यटन मंत्रालय इस योजना को अमलीजामा पहनाने की तैयारी कर रहा है। वर्ष 2019 में करीब एक करोड़ नौ लाख विदेशी पर्यटक आए थे।

पर्यटन मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कोरोना महामारी के मौजूदा हालात में स्वास्थ्य बीमा बेहद जरूरी है। कई देशों में वीज़ा के लिए स्वास्थ्य बीमा होना चाहिए। इसलिए भारत आने वाले विदेशी पर्यटकों के लिए कोरोना स्वास्थ बीमा होना चाहिए। ताकि, विदेशी पर्यटकों को परेशानी का सामना न करना पड़े।

मंत्रालय इस प्रस्ताव पर टूर ऑपरेटर औऱ दूसरी संस्थाओं से भी चर्चा कर रहा है। आल इंडिया टूर ऑपरेटर के एक पदाधिकारी ने कहा कि इससे पर्यटकों की संख्या पर असर पड़ सकता है। उन्होंने कहा कि सरकार से कहा है कि वह इसे सभी देशों के पर्यटकों के लिए अनिवार्य करने के बजाए चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाए ताकि पर्यटकों को परेशानी न हो।

कई बीमा कंपनी विदेशों से आने वाले पर्यटकों के लिए कोरोना स्वास्थ्य बीमा प्रोडक्ट लॉन्च भी कर दिए हैं। अन्य देशों में उड़ान भरने वाली एयरलाइंस के साथ इन बीमा कंपनियों ने समझौता भी कर लिया है। पर अभी यह सिर्फ पयर्टक की इच्छा पर निर्भर है।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts