Cyclone Mocha: सावधान दिल्ली-मौसम विभाग का Alert- चक्रवात की चपेट में होंगे ये राज्य

New Delhi:  Cyclone Mocha: चक्रवाती परिसंचरणा (cyclonic circulation) की वजह से दक्षिण अंडमान सागर और बंगाल की खाड़ी में उथल-पुथल होने की आशंका है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार समुद्र में हलचल पैदा होने के कारण कम दबाव का क्षेत्र बन सकता है. दरअसल, मौसम विभाग ने साइक्लोन मोचा को लेकर चेतावनी जारी की है. आईएमडी का कहना है कि बंगाल की खाड़ी से उठने वाले इस साइक्लोन के कारण आज और कल यानी सोमवार-मंगलवार को 60 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड़ से हवाएं चलेंगी.

 

इन राज्यों में रहेगा साइक्लोन मोचा का प्रभाव

मौसम विभाग के अनुसार इस साइक्लोन का असर आस-पास के राज्यों और तटवर्ती इलाकों में देखने को मिल सकता है. इन राज्यों में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की उम्मीद है. मौसम विभाग ने मछुआरों को समुद्र में न उतरने की सलाह दी है. आईएमडी की रिपोर्ट के अनुसार अगले कुछ घंटों के भीतर पहाड़ी राज्यों ( जम्मू और कश्मीर, उत्तराखंड व हिमाचल प्रदेश ) के कुछ इलाकों में बर्फबारी होने की संभावना है. इसके साथ राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और महाराष्ट्र आदि राज्यों में हल्की व मध्य गति की बारिश होगी. दिल्ली में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंट की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और आसमान में पूरा दिन बादल छाए रहेंगे.

मौसम ने एक बार फिर करवट ली

दिल्ली-एनसीआर में आज सुबह मौसम ने एक बार फिर करवट ली है. दिल्ली से सटे नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम आज सुबह से ही बारिश का दौर शुरू हो गया, जिसकी वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की और लोगों ने सर्दी का अनुभव किया. इससे पहले कल यानी रविवार शाम को तेज आंधी और बारिश के बाद मौसम खुशनुमा हो गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने पहले ही दिल्ली-एनसीआर में बारिश की संभावना जताई थी. आईएमडी के अनुसार वेस्टर्न डिस्टर्बेंस ( पश्चिमी विक्षोभ ) के कारण दिल्ली, वेस्ट यूपी, पंजाब और हरियाणा जैसे राज्यों में बारिश होनी पहले से ही उम्मीद थी.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts