दिल्ली-NCR: समेत पूरे उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके, दहशत में घर के बाहर निकले लोग

नई दिल्ली:  दिल्ली-NCR में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. काफी देर तक यहां की धरती हिलती रही. बताया जा रहा है कि रिक्टर स्केल पर भूकंप की  तीव्रता 6.6 थी.  सीस्मोलॉजी विभाग के मुताबिक, 21 मार्च  रात 10:17 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के फैजाबाद था. पाकिस्तान के इस्लामाबाद, लाहौर और पेशावर में भी तेज झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप आते ही घरों और दफ्तरों में काम करने वाले लोग तेजी से बाहर निकलने लगे. एनसीआर में दफ्तर में काम करने वाले कर्मचारी अधिकारी भी बाहर निकल गए. भूकंप के झटके इतने तेज महसूस किए गए कि लाइट, बल्ब समेत पंखे लंब समय तक हिलते रह गए. बता दें कि एक महीने के भीतर दिल्ली-एनसीआर में तीसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.

भूकंप से दिल्ली में झुकी इमारत

जानकारी के मुताबिक, दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरिदाबाद, गुरुग्राम समेत पूरे उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. भूकंप आने के बाद दिल्ली में एक बिल्डिंग झुक गई.  दिल्ली के शकरपुर इलाके में इमारत झुक गई. हालांकि, पुलिस अधिकारी ने बताया कि भूकंप से बिल्डिंग को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचा है. भूकंप आने से जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में बड़ा हादसा होने की भी खबर आ रही है. जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं. भूकंप आने के बाद सोशल मीडिया पर यूजर्स वीडियो और तस्वीरें भी शेयर कर रहे हैं. भूकंप से कई घरों और बिल्डिंगों में दरारें भी आ गई हैं.

क्या दिल्ली में आएगा भूकंप का बड़ा झटका?
दिल्ली में बड़े भूकंप आने का शंका लंबे वक्त से लगाया जा रहा है. कई विशेषज्ञों का मानना है कि राजधानी में बड़ी तीव्रता का भूकंप आ सकता है. दिल्ली भूकंपीय क्षेत्रों के जोन 4 में आता है. ऐसे में यहां पर बड़े भूंकप आने की बात से इनकार नहीं किया जा सकता है. अगर दिल्ली में भूकंप के बड़े झटके तो यहां पर तबाही मच जाएगी. क्योंकि दिल्ली बड़े भूकंप के झटके को बर्दाश्त करने की स्थिति में नहीं है. दिल्ली-एनसीआर, उत्तराखंड समेत बिहार, यूपी हिमालयी क्षेत्र में आता है. यहां पर भूकंप का खतरा ज्यादा रहता है.

भूकंप आने के दौरान क्या करें

भूकंप आने के दौरान खुद को सुरक्षित स्थानों पर पहुंच जाएं. अगर भूकंप के झटके लंबे समय तक बने रहे तो सतर्क हो जाए, क्योंकि यह बड़ा भूकंप आने का संकेत देता है. भूकंप आने के बाद घर में या घरों के बाहर जमीन पर लेट जाएं, साथ ही घर के अंदर हो तो किसी मजबूत टेबल के नीचे बैठकर खुद को सुरक्षित कर लें. जबतक भूकंप का कंपन बंद ना हो जाए तबतक आप जहां हैं वहीं पर खुद को किसी मजबूत चीजें के अंदर छुपे रहें, क्योंकि ज्यादातर लोग भूकंप आने के दौरान भागने लगते हैं. इसी दौरान इमारतें गिरती हैं और लोग इसमें दब जाते हैं.

दिल्ली-NCR में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 6.6 तीव्रता रही यह खबर अभी ब्रेकिंग न्यूज है. इसके अपडेट आ रहे हैं. जैसे-जैसे अपडेट आते जाएंगे हम आप तक पहुंचाएंगे

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts