हमास 24 घंटों: में गाजा पर इजरायल के 300 हमलों के बीच हमास ने 2 और बंधकों को किया रिहा

हमास ने 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमला (Israel Hamas War) कर 200 से ज्यादा लोगों को बंधक बना लिया था. लेकिन कतर और मिस्र की मध्यस्थता के बाद चार लोगों को रिहा कर दिया गया है.गाजा का दावा है कि उनके 5 हजार से ज्यादा लोग अब तक मारे जा चुके हैं.

हमास ने 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमला (Israel Hamas War) कर 200 से ज्यादा लोगों को बंधक बना लिया था. लेकिन कतर और मिस्र की मध्यस्थता के बाद चार लोगों को रिहा कर दिया गया है.गाजा का दावा है कि उनके 5 हजार से ज्यादा लोग अब तक मारे जा चुके हैं.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. इजरायल और फिलिस्तीन के बीच चल रहे युद्ध के बीच हमास आतंकियों ने दो और बंधकों को मुक्त करने का दावा किया है. हमास ने सोमवार को कहा कि उसने दो अमेरिकी नागरिकों को रिहा करने के बाद उसने गाजा पट्टी से बंधक बनाई गईं दो अन्य महिलाओं को भी रिहा कर दिया है.
  2. हमास की सैन्य शाखा ने एक बयान जारी कर कहा कि कतर और मिस्र की मध्यस्थता के बाद दोनों बंधकों को “मानवीय” कारणों से रिहा कर दिया गया है.
  3. कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हमास 50 और बंधकों को रिहा कर सकता है. रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि   रेड क्रॉस के प्रतिनिधि कथित तौर पर दोहरी नागरिकता वाले बंधकों को छुड़वाने के लिए गाजा जा रहे हैं.
  4. तेल अवीव ने सोमवार को कहा कि उनके 222 लोगों को हमास ने बंधक बना रखा है. इज़रायली सेना ने कहा कि वह हमास को खत्म करने के लिए लगातार हमलों की तैयारी कर रही थी, जबकि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने चेतावनी दी थी कि इंसानों की अनदेखी करने वाली कोई भी इजरायली सैन्य रणनीति उलटी पड़ सकती है.
  5. इजरायल के ऊर्जा मंत्री काट्ज़ ने जर्मन टैब्लॉयड अखबार बिल्ड से कहा कि बंधकों को लेकर इजरायल गाजा पर संभावित जमीनी हमले में देरी नहीं करेगा. उन्होंने कहा कि बंधकों को वापस लाने के लिए सबकुछ किया जाएगा.
  6. इज़रायल ने कहा कि देश के 75 साल के इतिहास में अब तक के सबसे भीषण हमले में हमास ने उनके 1,400 लोगों को मार दिया है.
  7. गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया है कि पट्टी में 5,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें 200 से ज्यादा बच्चे शामिल हैं. वहीं इजरायली सेना ने सोमवार को कहा कि उसने 24 घंटों में 300 से ज्यादा नए हमले गाजा में किए हैं.
  8. समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, यूरोपीय संघ इजरायल-हमास युद्ध को मानवीय आधार पर रोकने के आह्वान पर विचार कर रहा है, साथ ही अमेरिका ने चेतावनी दी है कि गाजा युद्धविराम से हमास को फायदा पहुंचेगा.
  9. अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने मीडिया से कहा, “संघर्ष विराम से हमास को सोचने, फिर से तैयार होने और इजरायल के खिलाफ आतंकी हमले जारी रखने के लिए तैयार होने का मौका मिलेगा.”
  10. US राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि गाजा युद्धविराम के बारे में कोई भी चर्चा तभी हो सकती है जब हमासइजरायल से बंधक बनाए गए सभी बंधकों को मुक्त कर देगा. एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाइट हाउस के एक कार्यक्रम में जब बाइडेन से पूछा गया कि क्या वह “बंधकों के बदले युद्धविराम” समझौते का समर्थन करेंगे, तो उन्होंने कहा, “पहले उन बंधकों को रिहा करना चाहिए और फिर हम बात कर सकते हैं.”

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts