अहमदाबाद पुलिस कमिश्‍नर ने PM मोदी और राहुल गांधी को रोडशो की इजाजत देने से किया मना

अहमदाबाद: गुजरात चुनाव के मद्देनजर बीजेपी और कांग्रेस ने 12 दिसंबर को अहमदाबाद में रोडशो का आयोजन किया था. इसमें बीजेपी की तरफ से पीएम मोदी और कांग्रेस की तरफ से राहुल गांधी के रोडशो के लिए प्रशासन से अनुमति मांगी गई थी. लेकिन सूत्रों के मुताबिक अहमदाबाद पुलिस कमिश्‍नर ने इसकी इजाजत देने से मना कर दिया है. माना जा रहा है कि संवेदनशील इलाके और व्‍यस्‍त ट्रैफिक की वजह से इजाजत नहीं दी गई है. इससे पहले बीजेपी ने अहमदाबाद के धरणीधर और कांग्रेस ने जगन्‍नाथ मंदिर से रोडशो की इजाजत मांगी थी.

वाराणसी का रोडशो
इससे पहले पीएम मोदी यूपी विधानसभा चुनाव के दौरान भी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में रोड शो कर चुके हैं. गृह राज्य गुजरात में बीजेपी को सत्ता में बनाए रखने के लिए पीएम मोदी ताबड़तोड़ रैलियां कर रहे हैं. बीजेपी की ओर से तय कार्यक्रम के मुताबिक पीएम मोदी गुजरात में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से करीब दोगुनी रैली करेंगे. अब तक के चुनाव प्रचार में बीजेपी के अप्रोच पर नजर डालें तो पता चलता है कि इस बार उन्हें कांग्रेस से कड़ी टक्कर मिल रही है.

कड़ी टक्‍कर
बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह खुद स्वीकार चुके हैं कि वे कांग्रेस को हल्के में लेने की कतई भूल नहीं कर रहे हैं. हालांकि वे यह भी कह चुके हैं कि बीजेपी अपना हर चुनाव आखिरी चुनाव मानकर लड़ती है. बीजेपी जीत सुनश्चित करने के लिए हर चुनाव में अपना पूरा दमखम लगा देती है.

पहले चरण की वोटिंग पैटर्न से बढ़ा कन्फ्यूजन
गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान का अंतिम प्रतिशत 66.75 फीसदी मतदान रहा. पहले चरण में राज्य की 89 सीटों पर 9 दिसंबर को वोटिंग हुई थी. वोटिंग पैटर्न को देखकर बीजेपी और कांग्रेस दोनों पक्षों की धड़कनें बढ़ी हुई हैं. अपेक्षा से कम वोटिंग होने के चलते लोग तरह-तरह की अटकलें लगा रहे हैं, जहां कांग्रेस के लोगों का कहना है कि बीजेपी के वोटर वोट डालने ही नहीं पहुंचे, वहीं बीजेपी का कहना है कि गुजरात की जनता बदलाव के मूड में नहीं है, इसलिए कम वोटिंग हुई है.

पहले चरण में हुई कम वोटिंग
साल 2012 के विधानसभा चुनाव में राज्य की सभी 182 सीटों पर 71.32 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था. राज्य की जिन 89 सीटों के लिये कल मतदान हुआ था वे सौराष्ट्र, कच्छ और दक्षिण गुजरात क्षेत्र की सीटें हैं. पहले चरण के लिये मतदान का प्रतिशत 66.75 फीसदी रहा. गुजरात के मुख्य चुनाव अधिकारी के कार्यालय से जारी आंकड़ों के अनुसार 19 जिलों की 89 सीटों पर 2.12 करोड़ मतदाताओं में से 1.41 करोड़ मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

आदिवासी इलाकों में हुई बंपर वोटिंग
चुनाव आयोग की ओर से जारी अंतिम आंकड़ों के अनुसार पहले चरण में आदिवासी बहुल नर्मदा जिले में सर्वाधिक 79.15 फीसदी मतदान हुआ जबकि सौराष्ट्र क्षेत्र की देवभूमि-द्वारका सीट पर सबसे कम 59.39 फीसदी मतदान हुआ. आयोग ने बताया कि जहां 12 जिलों में 70 फीसदी से कम मतदान हुआ, वहीं सात जिलों में 70 फीसदी मतदान हुआ.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts