क्या शरीर के गाड़े खून को पतला करने का कोई घरेलू उपाय है ?

शरीर को स्‍वस्‍थ रखना है तो आपको हेल्‍दी डायट को फॉलो करना चाहिए, एक ऐसी डायट जो आपके खून को भी सेहतमंद रखती है । जानिए वो चीजें जो ब्‍लड को पतला रखने में मदद करती है ।

ब्‍लड रिलेटेड प्रॉब्‍लम हों तो कई तरह की परेशानियों के होने का खतरा बना रहता है, खून की कमी, खून का गाढ़ा होना, खून में पर्याप्‍त मात्रा में वाइट ब्‍लड सेल्‍स का ना बनना वगैरह – वगैरह । कई लोगों में आजकल खून के गाढ़े होने की समस्‍या देखी जा रही है, इसकी वजह से आगे चलकर हार्ट अटैक, हार्ट स्‍ट्रोक, ब्रेन स्‍ट्रोक से लेकर बीपी की प्रॉब्‍लम भी हो सकती है, जो बहुत ही जानलेवा है । कहीं ना कहीं इसके लिए हमारी जीवनशैली जिम्‍मेदार है, जिसका उपाय भी आपके ही पास है ।

दवाईयों का सेवन
खून गाढ़ा होने की समस्‍या हो जाए तो इसका इलाज बहुत जरूरी है, नहीं तो दिल से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं । इसके लिए डॉक्‍टर्स आपको2 medicine ढेर सारी दवाईयों का प्रयोग करने की सलाह देते हैं । ये दवाई खून को पतला करती हैं साथ ही आपको बीमार होने से बचाती हैं । लेकिन दवाईयों के साथ आप अच्‍छी डायट के जरिए भी खुद को हेल्‍दी रख सकते हैं । कैसे ये आगे जानिए …

हल्दी का सेवन बढ़ाएं
हल्दी में बहुत से औषधिय गुण होते हैं जो सेहत के लिए बहुत गुणकारी है। यह ब्लड क्लॉट को रोकने का भी काम करती है। हल्‍दी को अपने खाने में जरूरी जगह दें, दूध और पानी में हल्‍दी का प्रयोग करें । कच्‍ची हल्‍दी सबसे बेस्‍ट मानी गई है, इसका सेवन कभी कभार करते रहें । हल्‍दी कई गुणों से भरपूर मानी गई है, इसका सेवन करें और लाभ पाएं ।

लहसुन का करें सेवन
लहसुन के एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर में जमा फ्री रेडिकल को खत्म करने का काम करते हैं । जिससे ब्लड प्रैशर सामान्य रहता है और यह खून के प्रवाह को संतुलित करने के साथ खून को पतला करने में भी मददगार है । लहसुन की गोलियां भी आयुर्वेदिक औधधालय में मिलती हैं, इन्‍हें आप आसानी से प्राप्‍त कर सकते हैं । लेकिन सबसे अच्‍छा है इसे सीधे खाना । ये नैचुरल होगा और बहुत फज्ञयदा भी करेगा ।

फाइबर वाला भोजन करें
खून में गड़बड़ी ना हो इसके लिए सबसे पहले अपने आहार पर नजर दौड़ाएं । खून को शुद्ध करने के लिए फाइबर युक्त आहार का सेवनfood (8) करना बहुत जरूरी है। ब्राउन राइस के साथ होल वीट, मक्‍का, रागी का आटा, गाजर, ब्रोकली, मूली,शलजम,सेब और इसका जूस अपनी डाइट में शामिल करें। इससे पाचन शक्ति अच्छी रहती है और खून भी सही रहता है।

मॉर्निंग वॉक है जरूरी
हेल्‍दी रहना है तो जब सूरज उगता है उस समय वॉक पर जाएं । सुबह के समय शुद्ध ऑक्सीजन का स्‍तर थोड़ा ज्‍यादा होता है, ये सेहत के लिए बहुत अच्छी मानी गई है। गहरी सांसें लें, इससे आपके फेफड़ों को अधिक मात्रा में ऑक्‍सीजन मिलती हे, जिससे आपकी बॉडी का ब्‍लड फ्लो सही बना रहता है । सुबह सवेरे वॉक करने से आप तरोतजा महसूस करते हैं ।

डेड स्किन को इग्‍नोर ना करें
त्वचा पर जमा डेड स्किन रोम छिद्रों को बंद कर देती है। जिससे रक्त संचार भी प्रभावित होता है। महीने में 1-2 बार मैनी क्योर और पैडी क्योरdry skin जरूर करवाएं। इससे डैड स्किन सैल निकल जाते हैं और खून की दौरा भी बेहतर हो जाता है। ये सिर्फ आपकी सुंदरता के लिए जरूरी नहीं है, ऐसा करने से आपकी स्किन फील गुड करेगी और ज्‍यादा ऑक्‍सीजन अवशोषित कर पाएगी ।

फिश ऑयल
खून पतला रखना है तो चिकन, मटन की डायट आपको छोड़नी होगी । इनमें मौजूद वसा, प्रोटीन खून को गाढ़ा करते हैं । आप पिफश का सेवन करना शुरू करें । साथ ही फिश ऑयल का सेवन करें । इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, ईपीए और डीएचए के गुण भरे होते हैं जो बापके खून को पतला करने में मददगार होते हैं । मछली के तेल को अपने खाने का जरूरी हिस्‍सा बनाएं । डॉक्‍टर की सलाह लेकर फिश ऑयल के टैबलेट्स भी ले सकते हैं ।

पसीना आना जरूरी
खून को साफ और गाढ़ा होने से बचाने के लिए शरीर से पसीना बहाना बहुत जरूरी है। एक्सरसाइज या फिर योग के लिए समय जरूर निकालें। रोजाना 30 मिनट की वॉक करें, रात को खाने के बाद सोने की बजाय एक वॉक के लिए निकल जाएं । गर्मियों में तो आपको पसीना निकालने के लिए ज्‍यादा मेहनत भी करनी पड़ती, इसलिए सोचिए मत बस निकल पडि़ए ।

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts