दिखने में बेहद चिपचिपा, लेकिन कई बीमारियों का काल बन जाता है लसोड़ा, जानिए फायदे

Glue Berry Benefits: गांव या आप-पास किसी पार्क में आपने लसोड़ा के पेड़ देखा होगा। लसोड़ा के फल, फूल और पत्तों का इस्तेमाल कई बीमारियों के आयुर्वेदिक इलाज में किया जाता है। जानिए क्या हैं लसोड़ा के फायदे और इसे कैसे इस्तेमाल करें?

ऐसे कई फल हैं जिनका इस्तेमाल सिर्फ आयुर्वेद में दवाओं के रूप में किया जाता है। इन्हीं में से एक है लसोड़ा, जिसका बड़ा सा पेट आपको पार्क या फिर गांव में देखने को मिल जाएगा। बदगद जैसा दिखने वाला पेड और उस पर हरे अंगूर के जैसे गुच्छे में दिखने वाले फल बेहद गुणकारी होते हैं। लसोड़ा के फल, फूल, पत्तों और तने का इस्तेमाल कई आयुर्वेदिक उपचार में किया जाता है। लसोड़ा का वानस्पतिक नाम कॉर्डिया मायक्सा (cordia myxa) है। इसे ग्लूबेरी भी कहा जाता है। लसोड़ा का फल बहुत ही चिपचिपा होता है। इससे आप कागज को भी आसानी से चिपका सकते हैं। आइये जानते हैं लसोड़े के इस्तेमाल किन बीमारियों में किया जाता है?

लसोड़ा में पाए जाने वाले पोषक तत्व

कुछ लोग लसोड़ा को गोंदी और निसोरा के नाम से भी पहचानते हैं। लसोड़ा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, क्रूड फाइबर, फैट, आयरन, फॉस्फोरस और कैल्शियम जैसे कई गुणकारी तत्व पाए जाते हैं। एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर लसोड़ा सूजन को कम करता है।

लसोड़े के फायदे

  1. नाइजीरियन जर्नल ऑफ नेचुरल प्रोडक्ट्स एंड मेडिसिन के एक रिसर्च के अनुसार लसोड़ा लिवर को हेल्दी बनाने में मदद करता है। इससे लिवर हीलिंग होती है।
  2. रिसर्च की मानें तो क्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने और हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी लसोड़ा काम करता है।
  3. लसोड़े के बीजों को पीसकर खुजली वाली जगह पर लगा लें, इससे खुजली और एलर्जी को कम करने में मदद मिलती है।
  4. लसोड़े का इस्तेमाल गले की खराश को दूर करने में भी किया जाता है। इसके लिए पेड़ की छाल को पानी में उबाल लें और इसे छानकर पी लें।
  5. आप लसोड़े के पत्तों को भूनकर पीस लें। इन्हें शहद और काली मिर्च के साथ मिलाकर चाटने से खांसी में फायदा होगा।
  6. लसोड़ा का इस्तेमाल गठिया के इलाज में भी किया जाता है। एक रिसर्च की मानें तो लसोड़ा के फल और पत्तियां जोड़ों के दर्द से राहत दिला सकते हैं।

 

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

 

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts