israel Hamas war: UN में आतंकवाद पर भड़का अमेरिका, विदेश मंत्री ब्लिंकन ने फिलिस्तीन ने इजराइल को कोसा

इजराइल और हमास की जंग पर UNSC में आयोजित मीटिंग में अमेरिका भड़क गया है। अमेरिका ने इजराइल का पक्ष लेते हुए दुनिया में फैले हर तरह के आतंकवाद की निंदा की है। साथ ही आतंकवादियों को मदद करने वाले देशों को भी आड़े हा​थों लिया।

israel Hamas war: इजराइल और हमास में जारी संघर्ष पर पूरी दुनिया की नजर है। इस संघर्ष पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद UNSC में अमेरिका ने दुनियाभर में फैल रहे आतंकवाद और उनके कृत्यों पर तीखा प्रहार किया है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने अमेरिका का पक्ष रखते हुए दुनिया में हर तरह के आतंकवाद का विरोध जताया। भारत सहित कई देशों में हुए अब ​तक के बड़े हमलों का जिक्र करते हुए ब्लिंकन ने कहा कि सभी तरह के आतंकवाद का खात्मा जरूरी है। साथ ही ऐसे देशों की निंदा की जाए, जो आतंकवाद को मदद करते हों।

हर तरह का आतंकवाद अनुचित: ब्लिंकन

इज़राइल-गाजा संघर्ष पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा, ‘आतंकवाद के सभी कृत्य गैरकानूनी और अनुचित हैं चाहे वे नैरोबी या बाली में, मुंबई, न्यूयॉर्क या किबुत्ज़ बेरी में लोगों को निशाना बनाते हों। सभी तरह का आतंकवाद गैरकानूनी और अनुचित है, चाहे वे आईएसआईएस द्वारा किए गए हों, बोको हराम द्वारा, लश्कर ए तैयबा द्वारा, या हमास द्वारा किए गए हों। चाहे पीड़ितों को उनकी आस्था, जातीयता, राष्ट्रीयता या किसी अन्य कारण से निशाना बनाया गया हो, वे गैरकानूनी और अनुचित हैं।

‘आतंकवाद को मदद करने वालों की निंदा करें’

इस परिषद की जिम्मेदारी है कि हमास या ऐसे भयानक कृत्यों को अंजाम देने वाले किसी भी अन्य आतंकवादी समूह को हथियार, धन और प्रशिक्षण देने वाले सदस्य देशों की निंदा करें। हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि 7 अक्टूबर को हमास ने जिन 1400 से अधिक लोगों की हत्या की, उनमें 30 से अधिक संयुक्त राष्ट्र सदस्य देशों के नागरिक थे, पीड़ितों में कम से कम 33 अमेरिकी नागरिक शामिल हैं, जैसा कि राष्ट्रपति बाइडेन ने इस संकट की शुरुआत से ही स्पष्ट कर दिया है, जबकि इज़राइल के पास अपनी रक्षा करने का अधिकार है, वास्तव में दायित्व भी है।’

भड़का फिलिस्तीन, गाजा पर हमलों को लेकर इजराइल को कोसा

इज़राइल-गाजा संघर्ष पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में फिलिस्तीन के विदेश मामलों के मंत्री रियाद अल मलिकी ने कहा, “आज जब तक प्रतिनिधि अपना भाषण देंगे, तब तक 60 बच्चों समेत 150 फिलिस्तीनी मारे जा चुके होंगे। पिछले दो सप्ताह में 5,700 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जिनमें 2,300 से अधिक बच्चे और 1,300 महिलाएं शामिल हैं… अधिक अन्याय और अधिक हत्याओं से इज़राइल सुरक्षित नहीं बनेगा। कोई भी हथियार, कोई गठबंधन इसकी सुरक्षा में योगदान नहीं देगा…।”

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts