जानें शंख से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें, माँ लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

जो लोग शंख बजाते हैं, उनको ध्वनि दोष नहीं होता है और स्वास्थ्य लाभ भी प्राप्त होता है. शंख के इस्तेमाल से सारे वास्तु दोष भी नष्ट हो जाते हैं.

हिन्दू धर्म में पूजा पाठ के समय शंख को इस्तेमाल करने का काफी महत्व है. ऐसा माना जाता है कि शंख से निकलने वाली ध्वनि से घर के अंदर की सारी बुराइयां,नकारात्मकता दूर होती है. घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है. जो लोग शंख बजाते हैं, उनको ध्वनि दोष नहीं होता है और स्वास्थ्य लाभ भी प्राप्त होता है. शंख के इस्तेमाल से सारे वास्तु दोष (Vastu Dosh) भी नष्ट हो जाते हैं. चलिए आज आपको बताते हैं की शंक के इस्तेमाल से कैसे माँ लक्ष्मी खुश होती हैं. हिंदुस्तान में हर पूजा चाहे छोटी हो या बड़ी शंक का महत्त्व बहुत है इसलिए हर शुभ काम से पहले शंक का इस्तेमाल किया जाता है.

माता लक्ष्मी को शंख है प्रिय

एक तरह से शंक को माँ लक्ष्मी का भाई माना जाता है. मान्यताओं के अनुसार सागर मंथन के समय लक्ष्मी जी और शंख सागर से निकले थे. इस वजह से लक्ष्मी जी को शंख प्रिय है. जिन घरों में शंख की पूजा होती है, उन पर माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

जो लोग अपने घरों में दक्षिणावर्ती शंख रखते हैं या उसका प्रयोग पूजा पाठ में करते हैं, उनके घर में माता लक्ष्मी का निवास होता है. दक्षिणावर्ती शंख माता लक्ष्मी को बहुत ही प्रिय है. जिस घर में यह शंक होता है उस घर में कभी धन की कमी नहीं होती है.

शंख से लक्ष्मी पूजा

कहा जाता है कि माता लक्ष्मी की पूजा में दक्षिणावर्ती शंख का इस्तेमाल करना चाहिए. इस शंख से धन और समृद्धि बढ़ती है.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

Related posts

Leave a Comment