प्रॉपर्टी बुक करने वालों के लिये राहत, क्रेडाई ने कहा ओमीक्रॉन का असर नहीं, परियोजनाओं में आयेगी तेजी

क्रेडाई के मुताबिक कंपनियां कोविड की 2 लहर से सबक सीख चुकीं हैं और ऐसे कदम उठा रही है जिससे परियोजनाओं को लगातार जारी रखा जा सके.

अगर आपने किसी परियोजना में प्रॉपर्टी बुक की है और कोविड की वजह से उसका काम अटका है तो आपके लिये राहत की खबर है. जमीन-जायदाद के विकास से जुड़ी कंपनियों के शीर्ष संगठन क्रेडाई ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना वायरस के नये स्वरूप ओमीक्रोन का प्रॉपर्टी बाजार पर अब तक कोई असर नहीं है. और परियोजनाएं अपनी गति से जारी रहेंगी

मांग में बढ़त जारी रहने का अनुमान

क्रेडाई (कॉन्फेडरेशन ऑफ रिअल एस्टेट डेवलपर्स एसोसिएशंस ऑफ इंडिया) ने एक वक्तव्य में कहा, ‘‘भारत के रियल्टी बाजार पर कोरोना वायरस के नए ओमीक्रोन स्वरूप का कोई विशेष असर नहीं है और त्योहारों के बाद वृद्धि को जो गति मिली थी उसके जारी रहने की उम्मीद है।’’भारत में कोविड-19 के ओमीक्रोन स्वरूप के अब तक 25 मामले सामने आए हैं.

परियोजनाओं के निर्माण की गति पर नहीं पड़ेगा असर

क्रेडाई ने कहा कि परियोजना निर्माण की गति पर अभी किसी तरह का असर पड़ने की आशंका नहीं है. आने वाले महीनों में यदि संक्रमण के मामले तेजी से नहीं बढ़ते हैं तो परियोजनाएं पूरी हो सकेंगी, उन पर कोई असर नहीं पड़ेगा।. क्रेडाई के अध्यक्ष हर्षवर्धन पाटोदिया ने कहा, ‘‘कंपनियां महामारी की दो लहरों से सबक ले चुकी हैं और आपूर्ति श्रंखला या कामगारों को लेकर बड़े पैमाने पर किसी भी तरह के व्यवधान से निबटने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं’’ उन्होंने भारत सरकार से अनुरोध किया कि भविष्य में किसी भी तरह के ‘लॉकडाउन’ या कर्फ्यू से रियल एस्टेट और निर्माण क्षेत्र को छूट दी जाए जिससे परियोजनाओं को पूरा करने में और देरी न हो.

रिजर्व बैंक के द्वारा दरें स्थिर रखने से भी राहत

वहीं रियल एस्टेट कंपनियों का मानना है कि रिजर्व बैंक के नीतिगत दरों को यथावत रखने के फैसले से आवास ऋण पर निम्न ब्याज दरें जारी रहेंगी और घरों की मांग में सुधार होगा. नाइट फ्रैंक इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक शिशिर बैजल ने कहा कि कम ब्याज दर व्यवस्था ने पिछली छह तिमाहियों में रियल एस्टेट क्षेत्र को खड़ा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. वहीं नारेडको के वाइस चेयरमैन और हीरानंदानी ग्रुप के प्रबंध निदेशक निरंजन हीरानंदानी ने कहा कि रियल एस्टेट क्षेत्र को निचली ब्याज दरों से लाभ होगा। उन्होंने कहा कि घर खरीदार इस ऐतिहासिक निचली ब्याज दरों का सबसे अधिक लाभ उठाना चाहेंगे

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts