भिन्डी: एक अद्भुत स्वास्थ्य पौष्टिक हरी सब्जी

भिन्डी (Lady Finger) एक अद्भुत स्वास्थ्य पौष्टिक हरी सब्जी है, इस पौधे के कई हिस्सों का उपयोग किया जा सकता है, जिसमें ताजे पत्ते, कलियां, फूल, फली, तने और बीज शामिल हैं।

भिंडी में कई विटामिन और खनिज प्रचुर मात्रा में होते है, जिनमें थायमिन, विटामिन B6, फोलिक एसिड, विटामिन B2, जस्ता और आहार फाइबर शामिल हैं। जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, जिसमे कोलेस्ट्रॉल कम करना, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करना, हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह, पाचन रोगों और यहां तक कि कुछ कैंसर में सुधार का समर्थन करना शामिल है।

भिंडी एक गर्म मौसम की सब्जी है, जिसे Okra, Gumbo, Lady Finger या Ladies’ Fingers के रूप में भी जाना जाता है

भिन्डी का पोषण तथ्य (Nutrition Facts of Lady Finger)
Per 100 g Lady Finger (Okra), Raw
Water- 89.58 g
Calories- 33
Total Fat- 0.2 g
Total Carbohydrate- 7.5 g
Dietary Fiber- 3.2 g
Sugars- 1.48 g
Protein- 1.9 g
Vitamin A- 716 IU
Vitamin B6- 0.215 mg
Vitamin C- 23 mg
Vitamin E- 0.27 mg
Vitamin K- 31.3 mcg
Folate (B9)- 60 mcg
Niacin (B3)- 1 mg
Pantothenic acid (B5)- 0.245 mg
Riboflavin (B2)- 0.060 mg
Thiamin (B1)- 0.200 mg
Calcium- 82 mg
Copper- 0.109 mg
Iron- 0.62 mg
Magnesium- 57 mg
Manganese- 0.788 mg
Phosphorus- 61 mg
Potassium- 299 mg
Selenium- 0.7 mcg
Sodium- 7 mg
Zinc- 0.58 mg
भिन्डी का स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits of Lady Finger)
1. कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है

Cholesterol plaque in artery

आपके दिल में कोलेस्ट्रॉल जमा होना हृदय रोगों के प्रमुख कारणों में से एक है। नियमित रूप से भिंडी खाने से शरीर द्वारा कोलेस्ट्रॉल का अवशोषण कम हो जाता है।

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन एंड फ़ूड साइंसेज में 2018 में प्रकाशित एक वैज्ञानिक समीक्षा बताती है कि भिंडी में घुलनशील फाइबर है, जो सीरम कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है और हृदय रोगों के जोखिम को कम करती है।

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, ऐसे खाद्य पदार्थ जो फाइबर में उच्च होते हैं, उन्हें खाने से रक्त में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम किया जा सकता है।

2. मधुमेह को रोकता है (Prevents Diabetes)

Lobanov Dmitry +79060745525

भिंडी के बीज और छिलके में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होती है, जो विशेष रूप से टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों के लिए काफी फायदेमंद है।

2011 में प्रकाशित एक अध्ययन में, भारत के शोधकर्ताओं ने पाया कि, लगभग 10 दिनों तक भिंडी के अर्क (भिंडी के छिलके और बीज) का नियमित रूप से सेवन करने वाले लोगो ने अपने रक्त शर्करा के स्तर में कमी का अनुभव किया, जबकि अन्य ने रक्त शर्करा में धीरे-धीरे कमी देखी।

शोध के अलावा, कई मधुमेह रोगियों ने रात भर कटे हुए भिंडी के टुकड़ों को पानी में भिगोकर सुबह उस पानी को पीने के बाद रक्त शर्करा के स्तर को कम करने की सूचना दी है।

3. कैंसर से बचाता है (Prevents Cancer)
लेक्टिन एक प्रकार का प्रोटीन है जो भिंडी, बीन्स, मूंगफली और अनाज में पाया जाता है। जो मानव स्तन कैंसर कोशिकाओं के इलाज के लिए काफी उपयोगी है।

एक अध्ययन में भिंडी के लेक्टिन (लेक्ट्रा भिंडी के बीज में पाया जाता है) का उपयोग किया गया था, जो कैंसर सेल की वृद्धि को 63 प्रतिशत तक कम कर दिया और 72 प्रतिशत मानव कैंसर कोशिकाओं को मार दिया।

Also Read:- 10 Health Benefits of Bitter Gourd (करेला का 10 स्वास्थ्य लाभ) and Nutrition Facts in Hindi

4. ऑस्टियोपोरोसिस को रोकता है (Prevents Osteoporosis)
ऐसे खाद्य पदार्थ जो विटामिन-K, में उच्च होता हैं, वह हड्डियों के लिए अच्छा होता हैं। विटामिन-K हड्डियों को कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है। सिद्धांत रूप में, जो लोग पर्याप्त मात्रा में विटामिन-K खाते हैं, उनमें मजबूत हड्डियां और कम फ्रैक्चर होने की संभावना होती है।

भिंडी पर्याप्त कैल्शियम और मैग्नीशियम प्रदान करता है, यह कैल्शियम की कमी और मैग्नीशियम की कमी दोनों को रोकने में मदद करता है। स्वस्थ हड्डियों के अलावा, हृदय की लय, रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को विनियमित करने के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है।

5. गर्भावस्था और स्तनपान के लिए अच्छा है (Good For Pregnancy and Breastfeeding)
गर्भावस्था के दौरान भ्रूण की समस्याओं को रोकने के लिए फोलेट महत्वपूर्ण है। कम फोलेट स्तर गर्भावस्था या बाद के जीवन में बच्चे के लिए समस्याओं का कारण बन सकता है। कम फोलेट का स्तर स्पाइना बिफिडा जैसी स्थितियों से जोड़ा गया है।

स्पाइना बिफिडा जैसे न्यूरल ट्यूब दोष को रोकने के लिए बच्चे पैदा करने वाली महिलाओं को रोजाना अतिरिक्त फोलेट लेना चाहिए। यहां तक कि जिन महिलाओं को बच्चा पैदा करने की योजना नहीं है, उन्हें भी अपने फोलेट का सेवन बढ़ाना चाहिए।

पर्याप्त फोलेट प्राप्त करना गर्भावस्था से पहले और उसके दौरान और स्तनपान करते समय महिलाओं के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

6. आंखों की रोशनी बढ़ाता है (Improves Eyesight)
आंखों की रोशनी में सुधार के लिए भी भिंडी का इस्तेमाल किया जाता है, भिंडी विटामिन-A और बीटा-कैरोटीन का शानदार स्रोत हैं, जो दोनों उत्कृष्ट दृष्टि बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण पोषण हैं।

इसके अतिरिक्त, यह पोषण मोतियाबिंद और मोतियाबिंद जैसी बड़ी आंखों की समस्याओं को रोकने में मदद कर सकता है।

7. पाचन के लिए अच्छा है (Good for Digestion)
भिंडी आहार फाइबर का एक बड़ा स्रोत है जिसका मतलब है कि यह एक स्वस्थ पाचन तंत्र को प्रोत्साहित कर सकता है और पाचन समस्याओं जैसे कब्ज को रोकने में भी मदद करता है।

इसके अतिरिक्त, भिंडी में अघुलनशील फाइबर होता है, जो कैंसर के कुछ रूपों, विशेष रूप से कोलोरेक्टल कैंसर के जोखिम को कम करके आंतों के पथ को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

8. तनाव दूर करता है (Relieves Stress)
भारत में शोधकर्ताओं ने चूहों पर किए गए एक अध्ययन के माध्यम से वैज्ञानिक प्रमाण पाया है कि भिंडी के अर्क में तनाव-विरोधी गुण होते हैं। और यह समग्र स्वास्थ्य को बढ़ाने में भी मदद कर सकता हैं, क्योंकि लंबे समय तक तनावपूर्ण परिस्थितियां शरीर में कई अनुकूलन प्रभाव का कारण बन सकता हैं।

अध्ययन के अनुसार न केवल यह तनाव के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, बल्कि इसमें तनाव से संबंधित विकारों और मनोभ्रंश के उपचार की भी क्षमता है।

9. अल्जाइमर रोग को रोकता है (Prevents Alzheimer’s Disease)
अध्ययनों ने पुष्टि की है कि भिंडी खाने से अल्जाइमर रोग और अन्य न्यूरोडीजेनेरेटिव विकारों के होने की संभावना कम हो जाती है। जब आप नियमित रूप से इस सब्जी का सेवन करते हैं, तो यह आपके मस्तिष्क में ऑक्सीडेटिव तनाव के कारण होने वाली क्षति को उलट देती है।

10. वजन घटाने में मदद करता है (Helps Weight Loss)
भिंडी में बहुत कम कैलोरी और कम सोडियम होता है जो वजन कम करने वाले लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले डाइटरी फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराते है जो विशेष रूप से अधिक वजन वाले और मोटे लोगों के लिए वजन प्रबंधन में एक महान भूमिका निभाता हैं।

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts