Lok Sabha Election 2024: आज जारी होगी तीसरे चरण की अधिसूचना, 94 सीटों पर 7 मई को वोटिंग

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए आज से नामांकन शुरु होंगे. नामांकन प्रक्रिया 19 अप्रैल तक चलेगी. जबकि 22 अप्रैल को नाम वापस लिए जा सकेंगे.

नई दिल्ली: Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण के मतदान में अब एक सप्ताह का समय रह गया है. 19 अप्रैल को पहले चरण के लिए वोटिंग होगी. इसी बीच चुनाव आयोग आज यानी शुक्रवार को तीसरे चरण की अधिसूचना जारी करेगा. इसी के साथ इस चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी. बता दें कि इस बार भी लोकसभा चुनाव सात चरणों में हो रहे हैं. प्रथम चरण 19 अप्रैल को दूसरे चरण के लिए मतदान 26 अप्रैल को होगा. जबकि तीसरे चरण के लिए 7 मई को वोट डाले जाएंगे.

19 अप्रैल तक चलेगी नामांकन प्रक्रिया

तीसरे चरण के लिए नामांकन शुक्रवार, 12 अप्रैल 2024 को शुरू होंगे. नामांकन करने की आखिरी तारीख 19 अप्रैल 2024 है. उम्मीदवार सुबह 11 बजे से लेकर दोपहर तीन बजे के बीच अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं. जबकि नामांकन पत्रों की जांच 20 अप्रैल को की जाएगी. जबकि उम्मीदवार 22 अप्रैल को अपना नाम वापस ले सकेंगे.

 

तीसरे चरण में यूपी की 10 लोकसभा सीटों पर मतदान

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में कुल 94 सीटों के लिए मतदान होगा. इनमें उत्तर प्रदेश की 10 सीटें भी शामिल हैं. तीसरे चरण में यूपी की जिन दस सीटों पर वोटिंग होगी उनमें एटा, हाथरस, आगरा, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, मैनपुर, संभल, आंवला, बदायूं और बरेली सीट शामिल हैं. लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण के लिए एक जून को मतदान होगा. जबकि वोटों की गिनती 4 जून को की जाएगी. इसी दिन नतीजे भी जारी कर दिए जाएंगे.

 

किस राज्य में कितनी सीटों पर 7 मई को डाले जाएंगे वोट

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 12 राज्यों की कुल 94 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा. इस चरण में मध्य प्रदेश के बैतूल में होने वाले चुनाव को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है. इसके लिए अलग से अधिसूचना जारी की जाएगी. तीसरे चरण में 7 मई को असम की 14, उत्तर प्रदेश की 10, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की सात, गुजरात की सभी 26, कर्नाटक की 14, महाराष्ट्र की 11 और मध्य प्रदेश की कुल आठ सीटों पर मतदान होगा.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts