16 जुलाई: गुरु पूर्णिमा का-चंद्रग्रहण के साथ

149 साल बाद बन रहा है चंद्रग्रहण के साथ गुरु पूर्णिमा का संयोग,इन राशियों की चमक जाएगी तकदीर
गुरू पूर्णिमा पर सूर्य की कर्क संक्रांति और खग्रास चंद्रग्रहण का संयोग हमारी राशियों पर कुछ ना कुछ असर ज़रूर डालेगा। ऐसा 149 साल बाद हो रहा है। जब गुरु पूर्णिमा के दिन चंद्र ग्रहण पड़ रहा है। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से आपकी राशि पर क्या पड़ेगा। साथ ही जानें अशुभ प्रभाव से बचने के उपाय के बारे में।

6 जुलाई को आषाढ़ शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि और मंगलवार का दिन है। साथ ही पूर्व आषाढ़ नक्षत्र भी है। जो रात 8 बजकर 46 मिनट तक रहेगा। वहीं इस दिन सूर्य की कर्क संक्रांति भी है जो सुबह बजकर 4 बजकर 34 मिनट से शुरू हो चुकी हैं। जब सूर्य कर्क राशि में प्रवेश करता है तो उसे सूर्य की कर्क संक्रांति कहा जाता है। गुरू पूर्णिमा, कर्क संक्रांति होने के साथ-साथ 16 जुलाई को खण्डग्रास चंद्रग्रहण भी है जो कि इस दिन को और भी विशेष बना रहा है।

चंद्रग्रहण का सूतक ग्रहण से 9 घंटे पहले शुरू हो जाता है। इस ग्रहण का सूतक 16 तारीख की शाम 4 बजकर 31 मिनट से शुरू होगा। गुरू पूर्णिमा पर सूर्य की कर्क संक्रांति और खग्रास चंद्रग्रहण का संयोग हमारी राशियों पर कुछ ना कुछ असर ज़रूर डालेगा। ऐसा 149 साल बाद हो रहा है। जब गुरु पूर्णिमा के दिन चंद्र ग्रहण पड़ रहा है। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से आपकी राशि पर क्या पड़ेगा। साथ ही जानें अशुभ प्रभाव से बचने के उपाय के बारे में।

मेष राशि
ये ग्रहण आपकी जन्मपत्रिका के नौवें घर यानि भाग्यभाव में पड़ेगा। इस ग्रहण के बुरे प्रभाव से बचने के लिए आपको चंद्रग्रहण के समय 4 सूखे नारियल जल में प्रवाहित करने चाहिए। इस ग्रहण का फल आपके लिए कष्टकारी है और आपको इसके बुरे प्रभाव से बचने के लिए ग्रहण के दौरान उपाय ज़रूर करने चाहिए।

वृष राशि
ये चंद्रग्रहण आपके आठवें स्थान पर पड़ेगा। जिसके प्रभाव से आपको लंबी आयु का वरदान प्राप्त होगा। आपको आर्थिक लाभ होगा और जीवन में कई खुशियों की सूचनाएं 26 दिसंबर, 2019 के पहले प्राप्त होंगी। इस ग्रहण के अच्छे प्रभावो को सुनिश्चित करने के लिए आपको इस ग्रहण के तुरंत बाद आने वाली अमावस्या यानि 31 जुलाई की रात अपने स्वर्गवासी बुजुर्गों के नाम दूध की खीर दान करनी चाहिए।

मिथुन राशि
ये ग्रहण आपकी जन्मपत्रिका के सातवें और आठवें भावों की संधि पर लगेगा। इससे आपके जीवनसाथी की तरक्की हो सकती है और आपके अन्य रिलेशन के बारे में पर्दाफाश होने की संभावना भी बन सकती है। अच्छे फल सुनिश्चित करने और बुरे फलों से बचने के लिए आपको ग्रहण के समय किसी सफाईकर्मी को कुछ दान देना चाहिए और अगले दिन मीठे पुए या हलवा बनाकर मंदिर में दान करना चाहिए।

कर्क राशि
ये ग्रहण आपके 7वें स्थान पर लगेगा। इस ग्रहण के प्रभाव से आपके जीवनसाथी को Emotional Crisis हो सकती हैं और अगर आप अविवाहित हैं तो आपकी दोस्ती ब्रेकअप की कगार तक पहुंच सकती है। बुरे फलों से बचने और अच्छे फल प्राप्त करने के लिए जीवनसाथी के वज़न के बराबर चावल दान करना चाहिए। अगर सामर्थ्य ना हो तोयथाशक्ति चावल का दान कर सकते हैं। याद दिला दूं कि ग्रहण के समय दान लेने का अधिकार केवल सफाईकर्मी को ही होता है अन्य कोई व्यक्ति ये दान नहीं ले सकता।

सिंह राशि
यह ग्रहण आपकी जन्मपत्रिका के पाचवें और छठे स्थान की संधि पर होगा। इस कारण बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर आपको चिंता रहेगी और व्यर्थ का खर्च होगा। बुरे फलो से बचने के लिए 16 तारीख की रात सूर्यास्त के बाद दूध ना पीएं और चार सूखे नारियल ग्रहण की अवधि में जल में प्रवाहित करें।

कन्या राशि
ये ग्रहण आपके चौथे और पाचवें स्थान की संधि पर लग रहा है। इस ग्रहण के प्रभाव से आपकी आथिक उन्नति होगी। इस ग्रहण के सकारात्मक रिजल्ट 26 दिसंबर, 2019 तक लगातार बढ़ती आमदमी के तौर पर आपको प्राप्त होंगे। इस ग्रहण के शुभ फलों को पाने के लिए कभी–कभी पहाड़ की यात्रा करते रहें।

तुला राशि
ये ग्रहण आपके चौथे स्थान पर पड़ेगा। जिसके प्रभाव से आपकी माता के स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव हो सकता है। इसके साथ ही आपके वाहन में भी गड़बड़ी हो सकती है। इस ग्रहण के बुरे प्रभाव से बचने के लिए ग्रहण काल में सफाईकर्मियों को कुछ दान दें और अगले सात दिनो तक घर आए मेहमानों को मीठा पानी ज़रूर पिलाएं।

वृश्चिक राशि
ये ग्रहण आपके तीसरे और दूसरे स्थान की संधि पर लग रहा है। जो आपको आर्थिक सिद्धि दिलाने वाला है। लेकिन आपको अपने मान सम्मान का खास ध्यान रखना चाहिए। इस ग्रहण के बुरे प्रभाव से बचने के लिए आपको ग्रहण काल में और बाद में भी दुर्गा देवी की आराधना करनी चाहिए।

धनु राशि
यह ग्रहण आपके दूसरे और पहले स्थान की संधि पर लग रहा है। यह इस बात का संकेत है कि आने वाले समय में आप बेहतर स्वास्थ्य की प्राप्ति के लिए, हेल्थ संबंधी कामनों के लिए धन व्यय करेंगे। स्वास्थ्य उत्तम रहेगा, आर्थिक स्थितियां बेहतर होंगी। इस ग्रहण के बेहतर नतीजों के लिए अपनी माता या किसी बुजुर्ग महिला के पैर छूकर आशीर्वाद लें।

मकर राशि
ये ग्रहण आपके 12वें स्थान से पहले स्थान की ओर गमन कर रहा है। यह आपको पारिवारिक चिंता देने वाला है। इसके शुभ फलों को पाने के लिए चांदी के गिलास में दूध और पानी पीना चाहिए।

कुंभ राशि
यह ग्रहण आपके एकादश और बारहवें घर के बीच में हैं। इससे आपके सुख में बढ़ोतरी होगी। आपके लिए यह ग्रहण सुख समृद्धि लाएगा। आपको 2 चीज़ों का ख्याल रखना है। एक, बारिश के मौसम में नीम के पेड़ पर गिरे पानी को इक्ट्ठा करके घर में रखें और दूसरा, 26 दिसंबर तक कथावाचक को भोजन ना कराएं।

मीन राशि
यह ग्रहण आपके एकादश स्थान पर है। 11वां स्थान कामनापूर्ति का होता है। लिहाज़ा यह ग्रहण आपकी कामनाओं पर पड़ने वाला ग्रहण साबित हो सकताहै। इसके प्रभाव से बचन के लिए खोए या मावे के 11 पेड़े अलग-अलग सफाई कर्मियों को दान में दें।

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts