मन की बात: में बोले PM- छठ मइया सबकी समृद्धि, सबके कल्याण का आशीर्वाद दें

New Delhi:  Mann Ki Baat: मन की बात में PM नरेंद्र मोदी ( PM Modi on ‘Mann Ki Baat’ radio show ) ने कहा कि आज देश के कई हिस्सों में सूर्य उपासना का महापर्व छठ मनाया जा रहा है। छठ पर्व का हिस्सा बनने के लिए लाखों श्रद्धालु अपने गांव, अपने घर, अपने परिवार के बीच पहुंचे हैं। मेरी प्रार्थना है कि छठ मइया सबकी समृद्धि, सबके कल्याण का आशीर्वाद दें. छठ का पर्व एक भारत-श्रेष्ठ भारत का भी उदाहरण है। आज बिहार और पूर्वांचल के लोग देश के जिस भी कोने में हैं, वहां धूमधाम से छठ का आयोजन हो रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात कार्यक्रम को एक बार फिर संबोधित किया। सबसे पहले छठ पर्व की बधाई देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यह स्वच्छता पर जोर देता है। भारत के स्पेस सेक्टर की उपलब्धियों पर बात करते हुए पीएम ने कहा कि इसरो (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन) ने नवीनतम लॉन्च के साथ भारत को वैश्विक वाणिज्यिक बाजार में एक मजबूत खिलाड़ी के रूप में उभारा है।

जब क्रायोजैनिक टेक्नोलॉजी देने से भारत को मना किया
मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने स्पेस सेक्टर में भारत की उपलब्धियों को सराहा। कहा कि एक समय था जब भारत को क्रायोजैनिक टेक्नोलॉजी देने से मना कर दिया गया था। लेकिन भारत ने खुद काम किया और आज अपनी तकनीक से ही सैटेलाइट लॉन्च कर रहा है।

सोलर एनर्जी में शानदार काम
पीएम मोदी ने सोलर एनर्जी पर भी भारत की उपलब्धियां गिनाई। पीएम ने कहा कि सोलर एनर्जी पर पूरी दुनिया अपना भविष्य देख रही है। हमने अपने किसान भाईयों के लिए किसान कुसुम योजना शुरू की। जिसके तहत किसान सोलर पंप लगा रहे हैं। सौर ऊर्जा से अब किसान कमाई भी कर रहे हैं। उन्होंने तमिलनाडु के कांचीपुरम में एक किसान का भी जिक्र किया। जिन्होंने अपने खेत में दस हॉर्सपॉवर का सोलर पंप सेट लगवाया है।

मोढेरा गांव की तारीफ
पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में गुजरात के मोढेरा गांव का भी जिक्र किया। पीएम ने कहा कि इस गांव के लगभग सभी घर अपनी बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग कर रहे हैं। वहां के लोग न केवल सौर ऊर्जा के माध्यम से बिजली का उपयोग कर रहे हैं बल्कि इससे कमाई भी कर रहे हैं। पीएम ने आगे कहा कि मोढेरा गांव से प्रेरित होकर दूसरे गांवों के लोग भी मुझे अपने गांवों को सौर गांवों में बदलने के लिए लिख रहे हैं।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts