मिशन कश्मीर : जम्मू-कश्मीर बना केंद्र शासित प्रदेश, लद्दाख को इससे किया गया अलग

307 को हटाने व जम्मू-कश्मीर के पुर्गठन का संकल्प पेश किया

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने जम्मू -कश्मीर पर आज ऐतिहासिक फैसला लिया है। जम्मू -कश्मीर के दो टुकड़े कर दिए है। अब जम्मू- कश्मीर राज्य नहीं रहेगा साथ ही इससे लद्दाख को भी अलग कर दिया है। जम्मू-कश्मीर अब केंद्र शासित प्रदेश बन गया है। साथ ही लद्दाख भी केंद्र शासित राज्य होगा। जम्मू-कश्मीर में तेज हुई हलचल के बीच आज राज्यसभा में धारा 370 को हटाने व जम्मू-कश्मीर के पुर्गठन का संकल्प पेश किया जिसे राष्ट्रपति ने मंजूरी दे दी है। जम्मू-कश्मीर अब केंद्र शासित प्रदेश बन गया है और लद्दाख को इससे अलग कर दिया गया है।

संकल्प पेश करने के दौरान गृहमंत्री अमित शाह के बयान के दौरान विपक्ष ने खूब शोर मचाया। विपक्ष के शोर-शराबे के बीच अमित शाह ने धारा 307 को हटाने व जम्मू-कश्मीर के पुर्गठन का संकल्प पेश किया। शाह ने जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाली आर्टिकल 370 में बदलाव करने की सिफारिश की। सरकार का संकल्प पत्र पेश करते हुए शाह ने कहा कि आर्टिकल 370 के तहत सभी खंड लागू नहीं होंगे। संकल्प पत्र के साथ ही अमित शाह ने कश्मीर का पुनर्गठन प्रस्ताव भी पेश

राज्यसभा की कार्यवाही जब सोमवार सुबह 11 बजे शुरू हुई तो सभापति एम वेंकैया नायडू ने गृह मंत्री अमित शाह से जम्मू-कश्मीर आरक्षण संशोधन विधेयक पेश करने को कहा। इस पर कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कश्मीर मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में दो पूर्व सीएम को नजर बंद किया है ऐसे में गृह मंत्री को घाटी की स्थिति पर बयान देना चाहिए। इस पर गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि वह हर सवाल का जवाब देने के लिए तैयार हैं, लेकिन उन्हें उनकी बात कहने दी जाए।

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts