मॉडर्ना सीईओ: कोरोना वैक्सीन का सालों तक रहेगा असर-संक्रमण से रहेंगे सुरक्षित

मॉडर्ना की कोरोना वैक्सीन एक बार लेने पर कुछ सालों तक संक्रमण से बचाएगी। मॉडर्ना के सीईओ ने यह दावा किया है। हालांकि, अभी भी कोई सटीक आंकलन करने के लिए वैक्सीन से जुड़ी कई जानकारियां जरूरी हैं। यह अमेरिकी कंपनी बीते साल उस वक्त चर्चा में आई थी जब कोरोना के फैलने के कुछ ही हफ्तों के अंदर इसने वैक्सीन बनाने का दावा किया था।

अब मॉडर्ना की कोविड वैक्सीन को यूरोपियन कमीशन ने बुधवार को मंजूरी दी है। टीका बनाने और फार्माकोविजिलेंस को देखते हुए आमतौर पर सालों के समय की जरूरत होती है, ऐसे में कोविड -19 के टीके कितने समय के लिए सुरक्षा करेंगे यह वैज्ञानिकों और नियामकों के लिए एक बड़ा सवाल है।

मॉडर्ना सीईओ स्टीफन बैंसेल ने कहा कि मीडिया में आ रही ये खबरें कि वैक्सीन सिर्फ एक या दो महीनों तक ही प्रभावी रहेगी, बेकार हैं।

उन्होंने बताया कि वैक्सीन से मानव शरीर में जो ऐंटीबॉडी बनती हैं वह काफी धीमे-धीमे कम होती है। इसलिए हमें लगता है कि वैक्सीन लोगों को कुछ सालों तक सुरक्षित रखेगी।

बैंसेल ने यह भी कहा कि उनकी कंपनी जल्द ही यह साबित करने वाली है कि उनकी वैक्सीन ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना के नए वेरिएंट्स पर भी असरदार है।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts