नई दिल्ली: आज पीएम मोदी लेंगे जायजा, ममता बनर्जी से भी करेंगे मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) कल (शुक्रवार) चक्रवात अम्फन (Amphan) प्रभावित पश्चिम बंगाल और ओडिशा का दौरा करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी सुपर साइक्लोन अम्फन (Cyclone Amphan) से हुए नुकासन का हवाई सर्वेक्षण करेंगे.

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) कल (शुक्रवार) चक्रवात अम्फन (Amphan) प्रभावित पश्चिम बंगाल और ओडिशा का दौरा करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी सुपर साइक्लोन अम्फन (Cyclone Amphan) से हुए नुकासन का हवाई सर्वेक्षण करेंगे. दरअसल, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने प्रधानमंत्री मोदी से पश्चिम बंगाल आकर चक्रवात अम्फन से प्रभावित इलाकों का दौरा करने की अपील की थी. जिसे पीएम मोदी ने स्वीकर कर लिया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ से प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे. बहरहाल, यह पूछे जाने पर कि क्या प्रधानमंत्री चक्रवात प्रभावित पश्चिम बंगाल और ओडिशा दोनों प्रदेशों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे, सूत्रों ने केवल इतना कहा कि वह चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों का सर्वेक्षण करेंगे. बताया जा रहा है कि पीएम मोदी ममता बनर्जी से कोलकाता में मुलाकात करेंगे.

साइक्लोन से पीड़ित लोगों की हर संभव मदद की जाएगी

इससे पहले, प्रधानमंत्री ने आज कहा कि चक्रवात से प्रभावित लोगों की मदद के लिए कोई कोर कसर बाकी नहीं छोड़ी जाएगी. पश्चिम बंगाल में सौ साल के अंतराल में आए इस भीषणतम चक्रवाती तूफान ने मिट्टी के घरों को ध्वस्त कर दिया, फसलों को नष्ट कर दिया और पेड़ों तथा बिजली के खंभों को भी उखाड़ फेंका है.

चक्रवात अम्फान ने ली 72 लोगों की जान

इसने ओडिशा में भी भारी तबाही मचाई है जहां तटीय जिलों में विद्युत और दूरसंचार से जुड़ा आधारभूत ढांचा नष्ट हो गया है. ओडिशा के अधिकारियों के आकलन के अनुसार, चक्रवात से लगभग 44.8 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करने के बाद संवाददाताओं से कहा कि अब तक हमें मिली खबरों के अनुसार, चक्रवात ‘अम्फान’ के चलते 72 लोगों की मौत हुई है. दो जिले-उत्तर और दक्षिण 24 परगना पूरी तरह तबाह हो गए हैं. हमें उन जिलों का पुनर्निर्माण करना होगा. मैं केंद्र सरकार से आग्रह करूंगी कि वह राज्य को सभी सहायता उपलब्ध कराए.

ममता ने कहा कि ऐसा चक्रवात कभी नहीं देखा

बनर्जी ने कहा, ‘मैंने अपने जीवन में ऐसा भीषण चक्रवात और नुकसान कभी नहीं देखा. मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से चक्रवात ‘अम्फान’ प्रभावित इलाकों का निरीक्षण करने के लिए आने को कहूंगी.’ मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को दो से ढाई-ढाई लाख रुपये तक का मुआवजा देने की भी घोषणा की.

अभी नुकसान का नहीं लगाया जा सकता आकलन

उत्तर और दक्षिण 24 परगना तथा कोलकाता के अतिरिक्त पूर्वी मिदनापुर और हावड़ा जिले भी बुरी तरह प्रभावित हुए हैं जहां कई जगहों पर इमारतें नष्ट हो गई हैं. पश्चिम बंगाल सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि मृतकों की सही संख्या बता पाना या संपत्ति को हुए नुकसान का आकलन कर पाना अभी संभव नहीं है क्योंकि सर्वाधिक प्रभावित इलाकों तक पहुंचना अभी मुश्किल है.

 

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

Idea TV News:- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें  पर लाइक और  पर फॉलो करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts