PM Modi ने इमैनुएल मैक्रों को उपहार में दिया राम मंदिर का मॉडल, डिजिटल पेमेंट की दिखाई ताकत

हवा महल घूमने के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने पीएम नरेंद्र मोदी के साथ शॉपिंग भी की. WT हैंडिक्राफ्ट की दुकान से पीएम ने खरीदारी की.

नई दिल्ली:फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों दो दिवसीय भारत दौरे पर हैं. उन्हें 26 जनवरी के लिए मुख्य अतिथि के रूप मे न्योता दिया गया था. दोनों ने आज जयपुर में रोड शो निकाला. इस दौरान पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति को गिफ्ट के रूप में राम मंदिर की प्रतिकृति दी. वहीं देश में डिजिटल भुगतान प्रणाली के बारे मे बताया. दरअसल, हवा महल में पीएम मोदी ने राष्ट्रपति मैक्रों के संग चाय पी. चाय पीने के बाद पीएम ने यूपीआई के जरिए भुगतान किया. दुकानदार ने टोकन के रूप में दो रुपये मांगे, पीएम ने दो रुपये का यूपीआई पेमेंट कर दिया. हवा महल घूमने के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने पीएम नरेंद्र मोदी के साथ शॉपिंग भी की.

WT हैंडिक्राफ्ट की दुकान से पीएम ने खरीदारी की. पीएम मोदी और मैक्रों ने हवा महल के पास हैंडिक्राफ्ट के कुछ आईटम देखे. पीएम को ब्लू पोटली की प्लेट पसंद आई. पीएम ने राष्ट्रपति मैक्रों को भेंट देने के लिए ब्लू पोटली की प्लेट को खरीदा और यूपीआई से पेमेंट किया.

ऐतिहासिक जंतर मंतर में फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों का स्वागत

पीएम मोदी ने पहले फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के संग जयपुर के जंतर मंतर से हवा महल तक रोड शो निकाला. रोड शो के दौरान पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों खुली छत वाली कार में लोगों का अभिवादन करते नजर आए. दोनों नेताओं ने सड़क के दोनों ओर खड़े जनसमूह का अभिवादन किया. इस दौरान ‘मोदी मोदी’ के नारे लगाए गए. उन पर पुष्प वर्षा हुई.

इससे पहले पीएम मोदी ने शाम को जयपुर के ऐतिहासिक जंतर मंतर में फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों का स्वागत किया. दोनों ओर से गर्मजोशी देखते ही बनती थी. पीएम मोदी और मैक्रों ने एक दूसरे को गले लगाया. इसके बाद दोनों नेताओं ने ऐतिहासिक जंतर मंतर देखा.

मैक्रों गुरुवार दोपहर जयपुर पहुंचे. यहां पर हवाई अड्डे पर राज्यपाल कलराज मिश्र, विदेश मंत्री एस जयशंकर और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने मैक्रों का स्वागत किया. वहीं यूपी के बुलंदशहर के दौरे से पीएम मोदी शाम को जयपुर पहुंचे. हवाई अड्डे से मोदी जयपुर के परकोटे में स्थित जंतर मंतर के लिए निकले. रास्ते में जगह-जगह लोग व स्कूली बच्चे उनके स्वागत कि लिए खड़े दिखे.

 

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts