राजस्थान: शहर के युवा खिलाड़ियों ने सीखा आखों के व्यायाम का प्राकृतिक तरीका

राजस्थान नॉलेज कॉर्पोरेशन लिमिटेड के सीएसआर इनिशिएटिव और युवा साथी संगठन व जयपुरिया क्रिकेट एकेडमी के तत्वाधान में पहली बार 200 से ज्यादा, युवा खिलाड़ियों के लिए आंखों को रिचार्ज करने, और उनका प्राकृतिक तरीके से ध्यान रखने पर एक तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन जयपुर शहर में दिनांक 21 से 23 जुलाई तो किया जा रहा है ।

कोलकाता के नेचुरल विजन के डॉक्टर सोमनाथ पाल और उनकी टीम के सान्निध्य में इस कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। आयोजक पूर्व क्रिकेटर रोहित झालानी व जिमनास्ट एसोसिएशन के सेक्रेटरी मनु कंबोज ने बताया की खिलाड़ियों के लिए शारीरिक व्यायाम के साथ, आंखों का मजबूत और सुदृढ़ होना भी उतना ही ज्यादा जरूरी है, क्योंकि हर खेल में पूरा फोकस खिलाड़ी के हैंड्स आई कोऑर्डिनेशन पर होता है, और तभी आप खिलाड़ी से उनका बेस्ट ले पाते हो । राजस्थान नॉलेज कॉर्पोरेशन की मधु राठी ने बताया की, आज का युवा कोविड के दौरान बढ़े स्क्रीन टाइम के बाद, स्क्रीन आदि पर बहुत समय देने लगा है, साथ ही क्वालिटी डाइट और न्यूट्रिशन को भी नजर अंदाज करने लगा है। आजकल आंखों की कमजोरी भी बदलते लाइफस्टाइल और आंखों का ध्यान रखने के ज्ञान के अभाव में, बढ़ती जा रही है ।

हम इस कैंप और कार्यशाला के माध्यम से लोगों को जागरूक करना चाहते है, और राज्य के कोने कोने में स्वास्थ्य संबंधी हर वो कार्य करना चाहते हैं, जिससे छात्र और युवा वर्ग को और जागरूक व तैयार किया जा सके, और वो अपना और अपने राज्य का नाम रोशन कर सके। एक्सपर्ट डॉक्टर सोमनाथ पाल ने बताया कि उनके द्वारा बताए नुस्खों और व्यायाम के तरीकों से हजारों लोगों को आराम आया है, और जयपुर में पहली बार युवा खिलाड़ियों को मिल के, उन्हें उनकी आंखों का ध्यान रखने के लिए नेचुरल तरीकों से अवगत करा, उन्हें बहुत अच्छा लहसून हो रहा है।

दो दिन बच्चों की आई टेस्टिंग और व्यायाम की कार्यशाला जयूरिया क्रिकेट एकेडमी में 21 और 22 जुलाई को आयोजित की जा रही है, और 23 जुलाई को एक दो घंटे के सेमिनार का आयोजन जयपुर वासियों के लिए दुर्गापुरा कृषि अनुसंधान केंद्र के ऑडिटोरियम में सुबह 11:30 बजे किया जाएगा। इस आयोजन का मैनेजमेंट सेफ हैंड्स स्पोर्ट्स वेंचर्स के द्वारा किया जा रहा है, जिनकी विजयलक्ष्मी झालानी खुद एक ट्रेंड और क्वालिफाइड योग और नेचुरोपैथी एक्सपर्ट है।

 

 

 

 

 

https://twitter.com/BCCI/status/1682408888073859072

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts