चीन में बढ़ा सार्स वायरस का प्रकोप, अब तक 4 लोगों की मौत

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में प्रसिद्ध वैज्ञानिक झोंग नंशान ने कहा है कि सीवर एक्यूट रिस्परेटरी सिंड्रोम (SARS virus) का मनुष्य से मनुष्य तक संक्रमण होने की बात पक्की है.

बीजिंग. चीन में सार्स वायरस (SARS virus) के तेजी फैलने के कारण राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) की चिंताए बढ़ गई हैं. जिनपिंग ने इस वायरस को काबू में करने के लिए सभी जरूरी उपाये करने का आदेश दिया है. इस वायरस के संक्रमण से 220 से अधिक लोग प्रभावित हैं, वहीं अब तक 4 लोगों की मौत हो चुकी है. विशेषज्ञों का कहना है कि ये वायरस संक्रामक है और तेजी से फैल सकता है.

संक्रामक रोगों पर चीन के एक शीर्ष विशेषज्ञ ने सार्स जैसे वायरस के मनुष्यों के बीच संक्रमण की पुष्टि की है जो देशभर में फैल चुका है और तीन अन्य एशियाई देशों में भी पहुंच चुका है. सरकारी प्रसारक सीसीटीवी ने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में प्रसिद्ध वैज्ञानिक झोंग नंशान ने कहा है कि सीवर एक्यूट रिस्परेटरी सिंड्रोम (सार्स) का मनुष्य से मनुष्य तक संक्रमण होने की बात पक्की है.

उन्होंने 2003 में सार्स का प्रकोप फैलने पर उसके स्तर का पता लगाने में मदद की थी. चीनी अधिकारियों ने कहा कि वुहान शहर में कोरोनोवायरस संक्रमण के चलते इस हफ्ते के अंत में एक चौथे व्यक्ति की मौत हो गई है. इस वायरस का सबसे पहला मामला चीन के चर्चित शहर वुहान में सामने आया और एक हफ्ते के अंदर 136 मामले देखे गये जो अभी बढ़कर 220 हो गए हैं.

चीन में 24 जनवरी से नए साल का उत्सव शुरू हो रहा है, जिस दौरान लाखों लोग देश के भीतर और दूसरे देशों की यात्रा करते हैं. ऐसे में वायरस के संक्रमण को लेकर लोगों की चिंता बढ़ गई है.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts