स्टीव स्मिथ ने 23वां टेस्ट शतक लगाकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, सचिन – कोहली को छोड़ा पीछे

मेलबर्न: आॅस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच यहां खेला गया एशेज सीरीज का चौथा टेस्ट मैच ड्रा रहा। आॅस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने अपनी टीम के लिए दूसरी पारी में नाबाद शतकीय पारी(102 रन) पारी खेली और इंगलैड को इस सीरीज में अपनी पहली जीत दर्ज करने से वंचित किया। इसके साथ ही वह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एेसे पहले बल्लेबाज बन गए हैं, जिसने लगातार चार साल 70 से अधिक की औसत से 1000 या उससे ज्यादा रन बनाए हैं।

इस साल सबसे ज्यादा टेस्ट शतक
इस पारी के साथ ही स्मिथ ने अपने टेस्ट करियर का 23वां शतक पूरा किया और सबसे कम पारियों में इतने शतक बनाने की सूची में वह तीसरे नंबर पर पहुंचे गए हैं। टेस्ट में आॅस्ट्रेलिया के ही डॉन ब्रेडमैन ने सबसे कम- 59 पारियों में 23 शतक बनाए हैं। इस सूची में भारत के सुनील गावस्कर दूसरे नंबर पर हैं जिन्होनें 109 पारियों में इतनें ही शतक लगाए। सचिन तेंदुलकर की बात करें तो उन्होंने 123 पारियों में यह मुकाम हासिल किया।

विराट को भी छोड़ा पीछे
स्मिथ ने इस मैच में कुल 178 रन बनाए और साल 2017 का अंत 76.76 की शानदार औसत से 1305 टेस्ट रन बनाकर किया। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक इस साल बनाए हैं। उन्होंने इस मामले में सभी खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया है। 1 जनवरी 2016 से अब तक स्मिथ ने सबसे ज्यादा 10 शतक बनाए हैं। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली दूसरे नंबर पर रहे।

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts