गुजरात: BJP में सबसे ज्यादा करोड़पति उम्मीदवार

गुजरात चुनाव के दूसरे चरण का चुनाव प्रचार जोरों पर है, और सभी पार्टियां ताबड़तोड़ प्रचार में जुटी हैं. इस चरण के चुनाव की खास बात यह है कि मैदान में उतरे 851 प्रत्याशियों में से 199 उम्मीदवार करोड़पति हैं जो कुल उम्मीदवारों का एक चौथाई है.

182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा में अब 93 सीटों पर मतदान होना है, जिसमें 6 राष्ट्रीय पार्टियां और 344 निर्दलीय प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं. पहले चरण में 89 सीटों पर मतदान हुआ था.

एडीआर और गुजरात इलेक्शन वॉच की रिपोर्ट के अनुसार 851 में से 822 उम्मीदवारों की ओर से घोषित आय के आधार पर औसत पूंजी 2.39 करोड़ बैठ रही है. पार्टी के आधार पर उम्मीदवारों की औसत पूंजी देखी जाए तो कांग्रेस के पास औसतन 9.80 करोड़ की संपति है, जबकि 22 साल से राज्य में शासन कर रही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पास 7.80 करोड़ हैं. वहीं मैदान में अन्य पार्टियों के उम्मीदवार भी करोड़पति हैं.

अरविंद केजरीवाल की पार्टी आम आदमी पार्टी (आप) की औसतन संपति 2.80 करोड़ है. वहीं राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के 1.50 करोड़ हैं. निर्दलीय प्रत्याशियों की औसत पूंजी 85 लाख और बहुजन समाज पार्टी की 21 लाख है. गुजरात चुनाव में 1,828 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया था जिसमें 397 लोगों ने खुद को करोड़पति घोषित किया था. पहले चरण में 977 प्रत्याशियों में 198 लोगों ने अपनी संपति एक करोड़ से ज्यादा बताई थी

मैदान में उतरे पार्टी प्रत्याशियों के आधार पर आकलन करने पर भाजपा, कांग्रेस और आप के ढेरों उम्मीदवार काफी पैसे वाले हैं. भाजपा की ओर से इस चरण में उतरे 86 प्रत्याशियों में से 66 लोग करोड़पति हैं, जो उनके कुल उम्मीदवारों का 77% है.

यही हाल कांग्रेस का है जो 22 साल से सत्ता से बाहर है, उसके 88 में से 67 उम्मीदवार करोड़पति है यानी उनके कुल उम्मीदवारों में से 76% अमीर हैं. आप ने ज्यादा उम्मीदवार तो खड़े नहीं किए लेकिन उसके 7 उम्मीदवारों में से 5 पैसे वाले हैं और करोड़पति हैं, प्रतिशत के आधार पर यह आंकड़ा 71% बैठता है. एनसीपी के 27 में से 10 उम्मीदवार करोड़पति हैं. दूसरी ओर, किस्मत आजमा रहे 344 निर्दलीय प्रत्याशियों में से 31 लोग करोड़पति हैं. जबकि बसपा के 74 में से 3 उम्मीदवारों के पास करोड़पति होने का दर्जा हासिल है.

इस चरण के चुनाव में सबसे अमीर प्रत्याशी कांग्रेस का है. कांग्रेस प्रत्याशी पंकजभाई पटेल जो दास्करोई विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं, उनके पास 231 करोड़ रुपए हैं. इसके बाद दूसरे रईस प्रत्याशी के रूप में चन्समा से कांग्रेस उम्मीदवार रघुभाई देसाई का नंबर आता है जिनके पास 97 करोड़ रुपए हैं. वडोदरा से निर्दलीय प्रत्याशी धर्मेंद्र सिंह वघेला के पास भी 97 करोड़ की संपति है.

ओवरऑल देखा जाए तो इस पूरे चुनाव में भाजपा ने 142 करोड़पति को टिकट दिया था, जबकि कांग्रेस ने 127 करोड़पति को मैदान में उतारा था. मैदान में उतरे कुल 397 करोड़पति में से 131 लोगों ने अपनी संपति 5 करोड़ या उससे ज्यादा बताई है.

एडीआर और गुजरात इलेक्शन वॉच की रिपोर्ट के आधार पर 822 उम्मीदवारों में से 101 प्रत्याशियों पर आपराधिक केस दर्ज है और इनमें 64 पर गंभीर किस्म के आपराधिक केस चल रहे हैं. मैदान में सबसे ज्यादा दागी प्रत्याशी कांग्रेस के हैं. उसके 88 में से 25 (28%) प्रत्याशियों पर अपराध से पुराना नाता रहा है और उन पर आपराधिक केस चल रहे हैं.

वहीं रिपोर्ट बताती है कि भाजपा के 86 उम्मीदवारों में से 22 पर आपराधिक केस चल रहे हैं. मायावती की पार्टी बसपा ने सबसे कम आपराधिक छवि वाले नेताओं को टिकट दिए हैं. उसके 74 प्रत्याशियों में महज 6 पर ही ऐसे केस चल रहे हैं. आपराधिक मामलों का मतलब कत्ल, कत्ल की कोशिश, अपहरण, महिलाओं के खिलाफ अपराध इत्यादि.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts