मौत की सजा के 40 लंबित मामलों पर आज से सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट, कई खतरनाक अपराधियों की याचिकाएं शामिल

सुप्रीम कोर्ट और देश के कई हाई कोर्ट से मौत की सजा मिलने के बाद 40 मामले सुप्रीम कोर्ट मदद की अपील करने पहुंचे हैं। सुप्रीम कोर्ट मौत की सजा के इन 40 मामलों पर मंगलवार यानी आज से सुनवाई शुरू करेगा। लॉकडाउन से लंबित पड़े इन मामलों की सुनवाई तीन न्यायधीशों की एक बेंच करेगी।  इस संबंध में एक सर्कुलर बुधवार (1 सितंबर) को अदालत द्वारा जारी किया गया था. बता दें कि मामलों में लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के आतंकवादी मोहम्मद आरिफ से संबंधित मामले शामिल हैं। 

आरिफ उर्फ ​​अशफाक को 2000 के लाल किला हमले के मामले में दोषी ठहराया गया है जिसमें सेना के दो जवानों सहित तीन लोग मारे गए थे।

इन 40 मामलों में सुप्रीम कोर्ट से ही मौत की सजा के आदेश खिलाफ चार पुनर्विचार याचिकाएं भी शामिल हैं। सुप्रीम कोर्ट में दर्ज रिकॉर्ड के मुताबिक फांसी की सजा के फैसले को चुनौती देने वाली 40 याचिकाओं में सबसे ज्यादा मामले मध्य प्रदेश से हैं, मध्य प्रदेश से 7 मामले हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने पहले 1 सितंबर से भौतिक मोड में मामलों की अंतिम सुनवाई के लिए एक नई मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की थी और कहा था कि यह मंगलवार से गुरुवार तक कोविड -19 मानदंडों के सख्त पालन के साथ एक हाइब्रिड विकल्प को नियोजित करेगा।

28 अगस्त को महासचिव द्वारा जारी एसओपी ने स्पष्ट किया था कि अदालतें सोमवार और शुक्रवार को वर्चुअल मोड के माध्यम से विविध मामलों की सुनवाई करती रहेंगी। शीर्ष अदालत पिछले साल मार्च से कोविड -19 महामारी के कारण वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मामलों की सुनवाई कर रही है

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

Related posts

Leave a Comment