महाराष्ट्र मे अशांति : देश मे एक हुए हिंदुओ के विभाजन की विपक्ष की राजनीती ।

आईडिया टीवी न्यूज:- वरिष्ठ लेखक श्री रमेश भाई जोशी (गांधींगर अहमदाबाद) की कलम अति महत्वपूर्ण लेख खास आईडिया टीवी न्यूज के दर्शकों के लिए

आजादी के 65 साल बाद देश के हिंदु एक हुए है । देश का विभाजन हुआ और हिंदु दूसरी कक्षा का नागरिक बन के रह गया । मुस्लिमो को अलग देश पाकिस्तान मिला और वहाँ के हिंदुओ पर अत्याचार हुआ । हमारे देश मे शासको ने मुस्लिमो का तुष्टिकरण किया । एक ही देश मे हिंदुओ और मुस्लिमो के हिंदुओ को लिए अलग कानून ।

हिंदुओ को अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पछात और सवर्ण मे बांटा और राज किया । रिषि मुनि की संस्कृति को अपनाना और हिंदुत्व की बात करना बडा गुनाह । विश्व के सेकडो देश ईसाई और पचास से ज्यादा देश इस्लाम धर्मी मगर दुनिया की तीसरी बड़ी जनसँख्या हिंदुओ का कोई देश नहीं । ‘ जाए तो जाए कहाँ ।’

कुछ साल से हिंदु जाति पाति को भूल कर एक हुए है । नकली बीन सांप्रदायिकता को छोड़कर अपने देश मे सम्मान से जीने की तमन्ना पूरी कर रहे है । यह परिवर्तन छह दशक से अधिक से सत्ता मे बैठे शासक और साम्यवाद के समर्थन पचा नही पा रहे है ।

125 करोड़ से अधिक की जन संख्या का देश जहाँ कहीं धर्म, जाति और प्रजाति के लोग रहते हो । नहीं होना चाहिए मगर इतने बड़े देश मे कुछ न कुछ तो होता रहता है । बस इसी ‘ कुछ न कुछ ‘ को ‘ बहुत कुछ ‘ बनाना या तिल का ताड़ करना वही विपक्ष की रणनीति बन गई है ।

देश की प्रगति के लिए चाहिए की ऐसे हादसो मे राजनीति को भूलकर जनता मे शांति का माहौल बनाया जाए । मगर देश मे शांति हो… प्रगति हो तो वोट बैंक का क्या होगा ? इसी लिए अखलाक की हत्या, रोहित बेमुला की आत्म हत्या, गुजरात मे दलितो पर अत्याचार और गौरक्षा की बातो की आग को हवा देने का एक भी मौका नहीं छोड़ते । कैसे भी एक हुए हिंदुओ मे फूट डाल कर सत्ता वापस पानी है ।

‘ जल बिन मछली और सत्ता बिन विपक्ष ।’ भाजप सरकार पर राम मंदिर न बनाने के आरोप लगाना और सर्वोच्च न्यायालय मे 2019 तक मुकदमे की सुनवाई रोकने की पैरवी करना । यह तो मुख मे राम और बगल मे मुस्लिम तुष्टिकरण ।

आज महाराष्ट्र मे दलित और मराठे आमने सामने आ गए है । इस आग मे पेट्रोल डालने गुजरात से जिग्नेश मेवानी, कांग्रेस का मोहरा महाराष्ट्र पहुंच गया है । राहुल गांधी ने इस हिंसा के लिए आर एस एस और भाजप को जिम्मेवार ठहरा दिया है । आज का महाराष्ट्र बंद हिंसक बना है

यही तो विपक्ष की चाल है । हिंदुओ मे नफरत की आग जलती रहे, एकता छिन्न-भिन्न हो जाए तो फिर से सत्तासीन हो जाए ।

देश मे हर नागरिक का सम्मान हो, किसी पर अत्याचार न हो यह बात अति आवश्यक है । मगर ऐसी छोटी बातो से देश मे माहौल खराब न हो इस का ख्याल रखना इतना ही आवश्यक है ।

देश से बड़ा कुछ नहीं यह बात सभी को सोचनी होगी अन्यथा देश को पछात बनाए रखने वाले अपने ‘ अच्छे दिन ‘ ला ही देंगे ।

आईडिया टीवी न्यूज:- श्री रमेश भाई जोशी

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts