विजय दिवस पर हाफिज सईद ने उगला जहर

इस्लामाबाद: जमात-उद-दावा के मुखिया और मुंबई हमले का मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज सईद ने शनिवार (16 दिसंबर) को लाहौर में कहा, ‘पूर्वी पाकिस्तान (बांग्लादेश) का बदला लेना है तो कश्मीर से इंतकाम का रास्ता बन रहा है, निकल रहा है, चल रहा है और इंशा अल्लाह यह तहरीक जारी है, इसे बहुत आगे जाना है.’ जमात-उद-दावा (जेयूडी) के प्रमुख सईद पर अमेरिका ने एक करोड़ डॉलर इनाम घोषित कर रखा है. लाहौर उच्च न्यायालय के एक आदेश पर 10 महीने की नजरबंदी बाद हाफिज को गुरुवार आधी रात (24 नवंबर) रिहा कर दिया गया था. अमेरिका और भारत का आरोप है कि सईद 2008 के मुंबई आतंकी हमले का मास्टरमाइंड था, और उसे इसी साल जनवरी में नजरबंद किया गया था. मुंबई हमले में 166 लोगों की मौत हो गयी थी. मुंबई में 2008 में आतंकी हमले का साजिशकर्ता सईद का नाम संयुक्त राष्ट्र ने दिसंबर 2008 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद प्रस्ताव 1267 के तहत आतंकी काली सूची में रखा था.

जेल से रिहा होने के बाद हाफिज ने कश्मीर पर दिया था बयान
रिहा होने के बाद सईद ने अपने भाषण में ‘विदेशी आकाओं से निर्देश लेने के लिये’ पाकिस्तानी सरकार को निशाना बनाया था. सईद ने कहा था, ‘शासकों को अमेरिका और अन्य देशों से निर्देश नहीं लेना चाहिये और अपना फैसला खुद करना चाहिये.’ सईद ने कहा था, ‘अपदस्थ प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को कश्मीरियों को त्यागने के लिये दंडित किया गया है. शरीफ को प्रधानमंत्री पद से हटाया गया क्योंकि उन्होंने कश्मीरियों के साथ विश्वासघात किया. वह भारत के साथ दोस्ती चाहते थे और कश्मीर मुद्दे की पूरी तरह अनदेखी की.

सईद ने कहा था कि पाकिस्तान को भारत के साथ तब तक शांति वार्ता नहीं करनी चाहिये जब तक कि वह कश्मीर से अपनी सेना नहीं हटाता है. हाफिज सईद ने कहा था कि वह कश्मीरियों के लिये तब तक लड़ता रहेगा जब तक कि उन्हें आजादी नहीं मिल जाती. सईद ने कहा था कि भारत के अनुरोध पर अमेरिका ने पाकिस्तान पर उसे हिरासत में लेने का दबाव डाला.

हाफिज सईद को फिर से गिरफ्तार करे पाकिस्तान : अमेरिका
अमेरिका ने बीते 24 नवंबर को कहा था कि लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के संस्थापक हाफिज सईद की नजरबंदी से रिहाई को लेकर वह चिंतित है और उसने पाकिस्तान से कहा कि सईद की आतंकी गतिविधियों के लिए उसे गिरफ्तार किया जाए और आरोपित किया जाए. अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता हीथर नौर्ट ने एक बयान में कहा था, “पाकिस्तान में हाफिज सईद की नजरबंदी से रिहाई को लेकर अमेरिका बहुत चिंतित है. पाकिस्तान सरकार उसके अपराधों के लिए उसे गिरफ्तार करे और आरोपित करे.”

ट्रंप ने दी थी पाकिस्तान को हाफिज सईद की रिहाई का खामियाजा भुगतने की चेतावनी
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान को चेताते हुए कहा था कि जमात-उद-दावा के नेता हाफिज सईद की रिहाई का खामियाजा द्विपक्षीय संबंधों को भुगतना पड़ेगा. ट्रंप की प्रेस सचिव सारा हकाबी सैंडर्स ने बीते 25 नवंबर को बयान जारी कर कहा था, “अमेरिका सईद की नजरबंदी से रिहाई की कड़ी आलोचना करता है और उसकी तुरंत दोबारा गिरफ्तारी की मांग करता है.”

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts