सुबह में गर्म पानी पीने के क्या फायदे हैं?

सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने के क्या फायदे हैं ?

हाल ही में मेरेे सर्दी जुखाम के इलाज के लिए डॉक्टर महोदय ने हमें गर्म पानी पीने की सलाह दी और उनके इस सलाह को मानने के उपरांत हमारी समस्या दूर भी हो गई ।

गर्म पानी के फायदों पर हमने गूगल बाबा की थोड़ी सहायता ली जिससे पता चला कि :

  • गर्म पानी सर्दी जुखाम में रामबाण का कार्य करता है । जैसा कि मैंने ऊपर ही बताया , सर्दी जुखाम हो , या गले में खराश हो या गले में कुछ फसने की वजह से दर्द का अनुभव हो , इन सारे समस्याओं का एकमात्र इलाज खाने पीने में संतुलित आहार और गर्म पानी । अजी , इन छोटी छोटी समस्याओं के लिए डॉक्टर के पास जाना ठीक नहीं ।
  • क्या आप अपना मोटापा घटाने के लिए हजारों रुपए खर्च कर चुके हैं , क्या आपका मोटापा लोगों के बीच शर्मिंदगी का कारण बनता है , क्या आपका लोग मज़ाक उड़ाते हैं तो बस अभी तुरंत से गर्म पानी का सेवन शुरू कीजिए 😀 । मज़ाक को दरकिनार करें तो गर्म पानी वेट लॉस में जबरदस्त फायदा पहुंचाता है । खाने के उपरांत एक बड़ा कप गर्म पानी आपके वजन को घटा सकता है ।
  • जरूर ही आपने कभी न कभी गर्म पानी का सेवन किया होगा , तदोपरांत आपने नोटिस किया होगा कि आपको पसीना आने लगता है । पसीना आपके शरीर से निकालना लाभदायक है क्योंकि पसीने के निकलने से शरीर की अशुद्धियां शरीर से बाहर हो जाती हैं । शरीर के तापमान बढ़ने से पसीना आता है तो शरीर की अशुद्धियां दूर होती है ।
  • जोड़ों का दर्द दूर करने में भी गर्म पानी बहुत लाभदायक होता है । असल बात यह है कि हमारी मांसपेशियों में 80% पानी से बना होता है इसलिए पानी का अधिकाधिक सेवन खासकर के गर्म पानी का सेवन शरीर की मांसपेशियों को स्वस्थ रखने का काम करता है ।
  • सबसे बेहतरीन फायदा जिस पर सब गौर करते हैं कि गर्म पानी पीने से आपकी उम्र थम जाती है । अब इसका मतलब है कि चेहरे कि झुर्रियों को दूर करने में यह लाभदायक है , साथ ही चेहरे को चमकदार बनाता है और कसावट भी लाता है ।

क्यों है न गर्म पानी ज्यादातर परेशानियों का इलाज ! तो बस शुरू हो जाइए गर्म पानी पीना वो भी प्रतिदिन ।

नोट : ज्यादा गर्म पानी के सेवन से बचे , कहीं ऐसा न हो कि आप अपनी स्किन , जीभ और अन्दर के ऑर्गंस को जला कर के रख दें । गर्म पानी का सेवन तब ना करें जब आप जिम जा रहे हों क्योंकि यह आपके वजन को घटाता है और जिम की ज्यादातर एक्टिविटिज आपके वजन को बढ़ाने और शरीर की मांसपेशियों को कसने का काम करती हैं ।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

Idea TV News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें  पर लाइक और  पर फॉलो करें।

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts