चने खाने के क्या-क्या फायदे हैं?

चने का वैज्ञानिक नाम साइसर एरीटिनम (Cicer arietinum) है। चना कई औषधीय से परिपूर्ण एक खास खाद्य पदार्थ होता है। चना कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर व विटामिन-बी सहित कई अन्य पोषक तत्वों का महत्वपूर्ण स्रोत है।

सुबह खाली पेट भीगे हुए चने (Soaked Gram) खाना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं. सुबह का नाश्ता बहुत ही जरूरी है। आपने सुना ही होगा कि इसके पीछे वजह है कि अगर आप सुबह का नाश्ता हेल्दी (Healthy Morning Breakfast) और पोषण से भरपूर कर लेते हैं तो यह आपको पूरा दिन ऊर्जावान बनाए रखता है। लेकिन अगर आप नाश्ते से पहले खाली पेट (Empty Stomach) भीगे हुए चने खाते हैं तो आप स्वस्थ (Healthy) तो रहेंगे ही साथ ही फिट, चुस्त और तंदरुस्त भी रहेंगे। अगर आप रोजाना एक मुट्ठी चने का सेवन करते हैं तो शरीर से जुड़ी जितनी भी छोटी-बड़ी बीमारी है हमेशा के लिए दूर हो जाएगी! यहां हम आपको बता रहे हैं खाली पेट भीगे चने (soaked gram On Empty Stomach) के फायदे के बारे में। भीगा हुआ चना प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट, फैट्स, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, विटामिन्स का अच्छा स्त्रोत होता है। सुबह खाली पेट भीगे हुए चने खाने से दिमाग तेज (Sharp Brain) और खून भी साफ हो सकता है, जिससे चेहरे पर भी निखार आता है।

काले चने इम्यून सिस्टम (Immune System) को मजबूत रखते हैं. भीगे हुए काले चने खाने से पाचन क्रिया (Digestion Process) बेहततर होती है साथ ही कब्ज (Constipation), अपच (Indigestion), एसिडिटी (Acidity) की समस्या से भी राहत मिल सकती है. भीगे चने ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) को भी बेहतर करने में मददगार हो सकते हैं।

खाली पेट भीगे चने खाने से होंगे कई स्वास्थ्य लाभ

1. इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाने में फायदेमंद

सुबह खाली पेट भीगे हुए चने खाने से कमज़ोर इम्युनिटी को मजबूत किया जा सकता है. शरीर को सबसे ज़्यादा पोषण भीगे काले चनों से मिलता है. चने में विटामिन्स के अलावा क्लोरोफिल और फास्फोरस जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं जो शरीर से बीमारियों को दूर रखते हैं. अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोज़ सुबह दो मुट्ठी भीगे चने खाएं।

2. पेट की समस्याओं से निजात

पेट की समस्याएं ज्यादातर बीमारी की जड़ होती हैं. ऐसे में पेट दर्द और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए भीगे हुए चने खाना फायदेमंद हो सकते हैं. भीगे हुए चने में नमक, अदरक मिलाकर खा सकते हैं।

3. डायबिटीज में राहत

सुबह खाली पेट भीगे चने खाने से आप डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं. ब्लड शुगर के लिए भीगे चने रामबाण हो सकते हैं. डायबिटीज के रोगी इसके पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

4. भीगे चने बढ़ाएंगे एनर्जी

अगर आप अक्सर थकान महसूस करते हैं और शरीर में एनर्जी की कमी महसूस करते हैं तो इसके लिए भीगे चनों में नींबू, अदरक के टुकड़े, नमक और काली मिर्च डालकर सुबह नाश्ते में खाएं. ऐसा करने से आपके शरीर की ताकत बढ़ेगी और आप पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस करेंगे।

5. मोटापा घटाने में मददगार

खाली पेट भीगे हुए चने खाने से मोटापे से निजात पाने में भी ये काफी मदद मिल सकती है. इससे आपको ताकत तो मिलती ही है साथ वजन को कंट्रोल करने में फायदा मिल सकता है।

और भी कई फायदे है, चना के जैसे…

शरीर को स्फूर्ति देने के लिए बेस्ट है।

एनीमिया से बचाता है।

शरीर की गंदगी को साफ करता है चना।

पीलिया के मरीजों के लिए फायदेमंद है चने की दाल।

कुष्ठ रोगियों के लिए भी लाभकारी अंकुरित चना।

अस्थमा रोगी के लिए फायदेमंद हैं चना।

त्वचा की समस्याओं के लिए फायदेमंद है चने का आटा।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

Idea TV News:- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें  पर लाइक और  पर फॉलो करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts