आपने वर्षों तक स्वास्थ्य संबंधी कौन सी आदतें अपनाईं?

1. बिस्तर पर जाने से पहले हर रात अपने पैरों को भिगोएँ

7 या 8 साल हो गए हैं क्योंकि मैंने हर रात अपने पैरों को भिगोना शुरू कर दिया है, और हालांकि इस प्रक्रिया में एक छोटा ब्रेक है, मैं मूल रूप से हर समय कर रहा हूं। मैं अपने पैरों को हर बार 30 मिनट के लिए 43 डिग्री सेल्सियस गर्म पानी में भिगोता हूं।

यह लोगों के पैरों को क्यूई और रक्त चलाने और ज़ंग-फू अंगों को जोड़ने का कार्य कर सकता है। प्रत्येक व्यक्ति के पैरों पर 60 से अधिक एक्यूपॉइंट हैं, जिनके पूरे शरीर के अंगों के साथ समान संबंध हैं।

2. नाश्ता खाएं

यह कहा की तुलना में आसान है बहुत सारे लोग हैं जो नहीं कर सकते हैं। हमेशा कहा गया है कि सुबह सम्राट की तरह खाओ, दोपहर में आम की तरह खाओ, और रात में भिखारी की तरह खाओ। यही है, सुबह का पोषण सबसे महत्वपूर्ण है, लेकिन शरीर के लिए सबसे आसानी से अवशोषित भी है।

3. धीरे-धीरे खाएं और अधिक खाना न खाएं, 80% से अधिक पूरी तरह से नहीं
धीरे-धीरे भोजन करने से लार एमाइलेज का स्राव बढ़ सकता है, जो भोजन के पाचन के लिए अच्छा है।

जब आप 80% भरा हुआ महसूस करें तो खाना बंद कर दें। यदि आप बहुत अधिक खाते हैं, तो यह पेट और आंतों का बोझ बढ़ाएगा, जो भोजन के पाचन के लिए अनुकूल नहीं है। इसके अलावा, उम्र बढ़ने के साथ, पेट और आंतों की क्रमाकुंचन धीरे-धीरे धीमा हो जाएगी, जिससे चयापचय में गिरावट होगी।

4. हल्का आहार, कम नमक और कम तेल लें।

हल्का आहार खाने से कई तरह की बीमारियों का खतरा कम हो सकता है। कम नमक रक्तचाप को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकता है और रक्त वाहिका की जलन के जोखिम को कम कर सकता है जो आसानी से धमनीकाठिन्य को ट्रिगर कर सकता है।

इस बीच कम तेल तेल के सेवन को नियंत्रित कर सकता है, तेल के संचय को कम कर सकता है और रक्त वाहिकाओं की रुकावट को रोक सकता है।

5. चाय पिएं

चाय पीना शरीर से विषाक्त पदार्थों के उत्सर्जन को बढ़ावा दे सकता है, चयापचय में सुधार कर सकता है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है।

हम गर्मियों में अधिक ग्रीन टी पीना चुन सकते हैं, जो गर्मी को दूर करती है और शरीर को डिटॉक्सीफाई करती है, लिवर के बोझ को कम करती है और पाचन में मदद करती है।

सर्दियों में काली चाय चुनना बेहतर है।

6. हर दिन व्यायाम करें

यदि आप अधिक समय लेने वाले बाहरी व्यायाम पाते हैं, तो आप घर पर ही कुछ सरल व्यायाम भी कर सकते हैं, जैसे कि हाई-घुटने स्प्रिंट, स्लिमिंग व्यायाम, योग और इसी तरह।

7. साल में एक बार शारीरिक परीक्षा दें

आपको अपने स्वास्थ्य के बारे में पता होना चाहिए और किसी भी समस्या का समय पर पता लगाना चाहिए। आप अपने शरीर के लिए उपयुक्त कुछ आवश्यक सप्लीमेंट भी ले सकते हैं।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts