पानी पीने का सही तरीका क्या लाभ है?

Right Way To Drink Water in Hindi सही तरीके से पिया गया पानी हमारे शरीर को हाइड्रेट और स्‍वस्‍थ्‍य रखने में मदद करता है। लेकिन क्‍या आप पानी पीने का सही तरीका जानते हैं। वास्‍तव में पानी हमारे जीवन के लिए बहुत ही आवश्‍यक है। पानी के बिना जीवन की कल्‍पना करना संभव नहीं है। लेकिन सभी लोगों को पानी पीने का सही तरीका और पानी पीने की सही मात्रा पता नहीं होती है। इस आर्टिकल में पानी पीने का तरीका बताया गया है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि हमारा शरीर एक जटिल मशीन है। यदि हम गलत तरीके से पानी पीते हैं तो यह हमें नुकसान पहुंचा सकता है। गलत तरीके से पानी पीना किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है। आइए विस्‍तार से जानते  है।

पानी पीने का सही तरीका क्या है –

आयुर्वेद के अनुसार पानी पीने का सही तरीका बैठकर पानी पीना है। यदि आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो पानी तेजी से पेट के निचले हिस्‍से में चला जाता है। जिससे शरीर पानी के पोषक तत्‍वों को अवशोषित नहीं कर पाता है। पानी में मौजूद पोषक तत्‍व गठिया, गुर्दे की क्षति और स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने में मदद करते हैं। लेकिन खड़े होकर पानी पीने से ये पोषक तत्‍व शरीर को पर्याप्‍त मात्रा में नहीं मिल पाते हैं। इसलिए इन समस्‍याओं से बचने के लिए आप बैठकर पानी पीने का अभ्‍यास करें। यह पानी पीने का सही तरीका है।

पानी पीने का सही तरीका शिप शिप करके –

पानी पीने के सही तरीका यह नहीं कि पानी का गिलास मुंह में लगाते ही एक बार में पानी खत्‍म कर दिया जाये। जबकि पानी को धीरे-धीरे पीना चाहिए। इसका कारण यह है कि जब हम पानी पीते हैं तो हमारी लार भी पानी में मिलकर अंदर जाती है। हमारी लार प्रकृति में क्षारीय होती है। इसलिए पानी के साथ को अच्‍छी तरह से मिलने के लिए समय दिया जाना चाहिए। ताकि यह हमारे पेट में एसिडिटी को नियंत्रित कर सके। इसके अवाला पानी को धीरे-धीरे पीने से पाचन तंत्र को मजबूत करने और मल को नरम बनाने में भी मदद मिलती है। यदि आप एक बार में पानी को खत्‍म करते हैं तो अब ऐसा न करें। यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक हो सकता है।

भोजन से पहले ज्यादा पानी न पीएं –

भोजन से पहले अधिक मात्रा में पानी नहीं पीना चाहिए। यदि आप भोजन से पहले पानी पीते हैं तो इसका पहला नुकसान यह है कि आपका पेट भोजन की अपेक्षा पानी से भर जाएगा। यह पाचन प्रक्रिया को पूर करने के लिए आवश्‍यक जगह को अधिग्रहरण कर लेगा। आयुर्वेद की जानकारी रखने वाले लोग बताते हैं कि आपका पेट 50 प्रतिशत भोजन और 25 प्रतिशत पानी से भरना चाहिए। जबकि 25 प्रतिशत जगह को पाचन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए खाली छोड़ा जाना चाहिए। यह पानी पीने का सही तरीका है।

पानी पीने का सही तरीका दिन भर थोड़ा थोड़ा पानी पीना –

क्‍या आप दिन भर पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीते हैं। यदि ऐसा है तो यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। जब आप दिन भर पानी पीते हैं तो आप अधिक संतुष्‍ट महसूस करते हैं। नियमित रूप से पानी पीने के फायदे यह हैं कि यह आपकी भूख को नियंत्रित कर सकता है। कई बार जब आपको भूख लगती है तो यह प्‍यास का संकेत हो सकता है। इसलिए शरीर को पर्याप्‍त पोषण दिलाने, शरीर को हाइड्रेट रखने और हल्‍की भूख का उपचार करने के लिए दिन भर थोड़ा थोड़ा पानी पीना चाहिए। यह भी पानी पीने का सही तरीका माना जाता है।

पानी पीने का सही तरीका नार्मल पानी पीना –

कमरे के तापमान पर रखा पानी आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत अच्‍छा होता है। क्‍या आप बहुत अधिक ठंडा पानी पीते हैं, यदि ऐसा है तो यह पानी पीने का सही तरीका नहीं है। ठंडा पानी आपकी प्‍यास को संतुष्‍ट तो कर सकता है। लेकिन ठंडा पानी आपकी इंद्रियों को नुकसान पहुंचा सकता है और पाचन को प्रभावित कर सकता है। आयुर्वेद के अनुसार भोजन के साथ ठंडा पानी पीने से यह पाचन तंत्र में विषाक्‍तता घोल सकता है।

 

पानी पीने का सही तरीका है नहाने से पहले –

नहाने से पहले गर्म पानी का सेवन आपके शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य रखने और रक्‍तचाप को कम करने के लिए हेल्पफुल हो सकता है। नहाने से पहले 1 गिलास गर्म पानी पीना, पानी पीने का सही तरीका हो सकता है। यह आपके शरीर में उच्‍च रक्‍तचाप के स्‍तर को कम करने में मदद करता है। इसलिए नहाने से पहले आप 1 गिलास गर्म पानी का सेवन करें। यह अंदर से आपके शरीर को गर्म करता है और रक्‍त प्रवाह में सुधार करता है।

भोजन के साथ गर्म पानी पिएं –

ऐसा माना जाता है कि चीनी लोग भोजन के साथ गर्म पानी पीना पसंद करते हैं। भोजन के साथ गर्म पानी पीने के फायदे यह हैं कि यह पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में मदद करते हैं। गर्म पानी से हमारे पेट में पाचन प्रक्रिया को गति मिलती है जिससे हमें अधिक मात्रा में ऊर्जा प्रापत होती है। इस तरह से भोजन के साथ गर्म पानी पीने के फायदे प्राप्‍त किये जा सकते हैं।

पानी पीने का सही समय –

जैसे ही आप जागते हैं, दो गिलास पानी लें यह पानी पीने की शुरुआत का सबसे अच्छा समय होता है।

  • पानी पीने का सही समय अपने भोजन से 20-30 मिनट पहले
  • अपने स्नान से पहले एक गिलास पानी जरूर पीयें
  • पानी पीने का सही समय सोने से पहले
  • कसरत से पहले और बाद में एक गिलास पानी पीएं
  • एक बोतल से पानी पीने से बचें
  • एक समय में बहुत ज्यादा पीने से बचें
  • जब आप बीमार हों तो अधिक पानी पीयें

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

Idea TV News:- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें  पर लाइक और  पर फॉलो करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts