फेफड़े को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए क्या करना चाहिए?

अगर बात करें फेफड़ों को स्वस्थ रखने की तो फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए कई उपाय कर सकते हैं। हम अपने वाह्य अंगों को स्वच्छ रखने के लिए कई कार्य करते हैं जैसे कि नहाना इत्यादि परंतु जब बात आती है आंतरिक अंगों की स्वस्थ रखने के लिए हम ज्यादा कुछ नहीं करते जो कि हमें करना चाहिए। वैसे तो हमारी आंतरिक अंगों की आयु हमसे अधिक होती है जैसा कि आपने कई बार रामदेव बाबा से भी सुना होगा किंतु हम इसे कई कुव्यसन (बुरी आदतों जैसे कि धूम्रपान) से हानि पहुंचाते हैं

जैसा कि आप सभी जानते हैं की कोरोनावायरस से आज पूरी दुनिया पीड़ित है और यह बीमारी हमारी श्वसन प्रक्रिया पर ही सबसे पहले आक्रमण करता है इसके अलावा फेफड़ों के अस्वस्थ रहने पर कई बीमारियां हो सकती है जैसे अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया, टीबी, फेफड़ों का कैंसर आदि। इसलिए फेफड़ों की सेहत का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है।

तो आइए बात करते हैं फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए हमें क्या-क्या करना चाहिए और क्या नहीं। फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए हमें अपने जीवन में कुछ नहीं निम्नलिखित और सरल उपाय करने चाहिए।

१. हमें नित्य व्यायाम और योगासन करने चाहिए जैसे कि कपालभाति, अनुलोम विलोम और अगर योगासन की बात करें तो भुजंगासन, दंडासन जिसमें कि आपको 20 से 25 मिनट देने होंगे।

२. हमें विटामिन सी से भरपूर फल का सेवन करना चाहिए जैसे कि संतरा ,नींबू ,टमाटर, आम इत्यादि।

लहसुन का सेवन भी बहुत ही लाभदायक होता है क्योंकि यह प्राकृतिक तौर से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है ।

तुलसी के पत्ते पर बहुत ही लाभकारी सिद्ध होता है किंतु इसे चबाकर खाना सही नहीं हो सके तो आप तुलसी के पत्तों का चाय में या काढ़ा बनाकर उपयोग कर सकते हैं।

३. गर्म पानी का भाप अगर आप लेते हैं तो आप के फेफड़े में जमे हुए कफ आसानी से उत्सर्जी अंगों द्वारा शरीर से बाहर निकल जाता हैं।

“क्या नहीं करें”

१. अगर आप धूम्रपान करते हैं तो उसे तुरंत त्याग दें क्योंकि यह आपकी फेफड़ों की दुर्दशा बिगाड़ देता है और अगर आप चैन स्मोकर है तो तुरंत सावधान हो जाएं क्योंकि फेफड़ों से होने वाली समस्या मैं

 

१. अगर आप धूम्रपान करते हैं तो उसे तुरंत त्याग दें क्योंकि यह आपकी फेफड़ों की दुर्दशा बिगाड़ देता है और अगर आप चैन स्मोकर है तो तुरंत सावधान हो जाएं क्योंकि फेफड़ों से होने वाली समस्या मैं आप अग्रिम सूची में है।

२. वायु प्रदूषण से यथासंभव खुद को बचाएं क्योंकि यह सीधे तौर पर आपकी फेफड़ों पर प्रभाव डालता है।

३. अगर आपको धूल से एलर्जी है तो मास्क इत्यादि का उपयोग करें।

अगर लेख अच्छा लगा हो तो अपवोट जरूर करें इससे लिखने वाले को प्रोत्साहन मिलता है।

धन्यवाद,

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

Idea TV News:- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें  पर लाइक और  पर फॉलो करें।

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts