50 वर्ष की उम्र के बाद खानपान व जीवनशैली कैसी होनी चाहिए?

बढ़ती उम्र के साथ-साथ आपके शरीर की जरूरते बदलती हैं, पोषण की जरूरत बदलती है, आपकी गतिविधि, आदतें और क्षमताओं में परिवर्तन आता हैं, आपका मेटाबॉलिज़्म स्लो होने लगता है और शरीर को पहले के मुक़ाबले कम कैलोरी की जरूरत होती है।

आइये जानते है बढ़ती उम्र में क्या खाना चाहिए – • आहार योजना में सभी जरूरी पोषक तत्वों का समावेश – बढ़ती उम्र में जरूरी पोषक तत्व जैसे फाइबर, कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, पोटेशियम, विटामिन ई, सी, ए, डी आदि को अपने आहार में जरूर शामिल करें। बढ़ती उम्र के साथ शरीर को अधिक विटामिन, प्रोटीन, मिनरल, कार्बोहाइड्रेट और तरल पदार्थ की जरुरत होती है। इसलिए इन पोषक तत्वों को जरूर खाएं। बढ़ती उम्र के साथ मांसपेशियां कमजोर होने से बचने के लिए विटामिन बी12 को आहार में शामिल करें। विटामिन बी12 शरीर को लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है।

ताज़ा फल और सब्जियां – ताजे फलों और हरी सब्जियों के सेवन से शरीर की एक साथ कई जरूरतें पूरी होती है क्यूंकि इनमें प्राकृतिक मिनरल और विटामिन होते है। आंवले, संतरे और स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी, केले में मैग्नीशियम, सेब, पालक में आयरन और टमाटर में लाइकोपीन सहित कई अन्य पोषक तत्व पाये जाते हैं। बढ़ती उम्र के साथ-साथ आपको फलों और सब्जियों का सेवन बढ़ा देना चाहिए।

संतृप्त वसा युक्त खाद्य पदार्थो से दूर रहें – कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में वसा ज़िम्मेदार होती है। जिन खाद्य-पदार्थों में वसा की मात्रा ज्यादा होती उनसे आपका कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने लगता हैं। वसा में उच्च खाद्य पदार्थ है जैसे डेयरी उत्पाद, फुल क्रीम मिल्क, लाल मांस, फ्रोजेन फूड्स, तले हुए खाद्य-पदार्थों आदि में कोलेस्ट्रॉल ज्यादा पाया जाता है। बढ़ती उम्र के साथ ऐसे खाद्य-पदार्थों को खाने से बचना चाहिए, आमेगा-3 फैटी एसिड युक्त खाद्य-पदार्थ जैसे मछली, जैतून का तेल खाने चाहिए।

फाइबर – आपकी आहार योजना में दोनों तरह के फाइबर – घुलनशील फाइबर और अघुलनशील फाइबर का होना जरुरी है। पाचन तंत्र को स्वस्थ सुचारु रूप से चलाने में घुलनशील फाइबर और डायबिटीज/ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखने में अघुलनशील फाइबर शुगर महत्वपूर्ण होता है। फाइबर में उच्च खाद्य पदार्थ है – साबुत अनाज, सफेद ब्रेड, पास्ता और चावल आदि।

50 वर्ष की उम्र के बाद खानपान व जीवनशैली व स्वास्थ्य संबंधी टिप्स

  • ए। अक्सर जाँच करने के लिए दो बातें: Frequent

(१) आपका रक्तचाप- BP

(२) आपकी रक्त शर्करा – Sugar

  • बी। कम से कम 👎चार आइटम Reduce

(१) नमक Salt

(२) चीनी Sugar

(३) डेयरी Dairy products

(४) स्टार्च Starch

  • सी। ज्यादा ,जितना हो शके उतना👍चार बातें Increase

(१) हरी लीलोतरी

(२) सब्जियाँ

(३) फल🦟🍌🍓🍇

(४) बादाम – मेवा

  • डी भुलने के लिए तीन बातें: Forget ❌

(१) आपकी उम्र

(३) आपका अतीत

(३) आपका क्रोध

  • ई। तीन जरुर रखें: Must keep

(१) सच्चे दोस्त

(२) एक प्यार करने वाला परिवार

(२) सकारात्मक विचार

  • एफ। स्वस्थ रहने के लिए चार कार्य:

(१) उपवास करना

(२) हँसना

(३) व्यायाम करना

(४) वजन कम करना

  • जी। प्रतीक्षा नहीं करने के लिए चार चीजें : Don’t wait

(1) जब तक नींद न आये, जागते रह कर प्रतीक्षा न करें

(२) आप थके हुए है तो आराम की प्रतीक्षा न करें

(३) अपने मित्र को देखने के लिए बीमार होने तक प्रतीक्षा न करें

(४) ईश्वर से प्रार्थना करने के लिए समस्याओं का इंतजार न करें।

अपना ख्याल खुद रखना ,कोइ और करने आयेगा इसका इन्तजार न करना

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts