किशमिश खाने के क्या-क्या फायदे हैं?

किशमिश एक तरह का ड्राई फ्रूट है. इसे अंगूर को सुखाकर बनाया जाता है. इसमें वो सभी गुण पाए जाते हैं जो अंगूर में होते हैं. किशमिश सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है. खासतौर पर सर्दियों में इसके सेवन से कई तरह की बीमारियों से बचाव होता है.

ब्लड प्रेशर

यदि आपके घर में किसी को उच्च रक्तचाप की समस्या है तो रात को आधे गिलास पानी में 8-10 किशमिश भिगो दें. सुबह उठकर बिना कुछ खाएं किशमिश के पानी को पी लें. आप चाहें तो भीगी हुई किशमिश को खा भी सकते हैं. इससे कुछ दिन में उच्च रक्तचाप की समस्या में आराम मिलेगा.

सूखी खांसी में आराम

यदि आपको लंबे समय से खांसी है, जिसे आमतौर पर सूखी खांसी कहा जाता है. या दमा की समस्या है तो आपको किशमिश खाने से आराम मिलता है.

शरीर में खून बढ़ाए

किशमिश के सेवन से आप अनीमिया से बचे रहते हैं क्योंकि किशमिश आयरन का बेहतरीन स्रोत होता है। साथ ही इसमें विटामिन बी काम्प्लेक्स भी बहुतायत में पाया जाता है। ये सभी तत्व रक्त फॉर्मेशन में उपयोगी हैं।

बढ़ेगी रोगों से लड़ने की क्षमता

रात में भीगी हुई किशमिश खाने और इसका पानी पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट्स के कारण इम्यूनिटी बेहतर होती है जिससे बाहरी वायरस और बैक्टीरिया से हमारा शरीर लड़ने में सक्षम होता है और ये बैक्टीरिया शरीर में प्रवेश नहीं कर पाते हैं।

एक बात हमेशा ध्यान रखें कि भीगी हुई किशमिश में कैलरी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि इसे ज्यादा मात्रा में न लें। इसे नियमित अपने आहार में शामिल करने से डाइजेशन में आराम मिलता है। असल में यह फाइबर से भरपूर होता है।

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts