भुने हुए चने को छिलके सहित खाने के हैं अलग फायदे, जान लेंगे तो हमेशा ऐसे ही खाएंगे!

भुने हुए चने को छिलके के सहि खाना सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। ये फाइबर से भरपूर है और पाचन क्रिया को तेज करने में मदद करता है। इसके अलावा भी इसके कई फायदे हैं। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

आप भुने चने (Bhuna Chana with Chilka) को कैसे खाते हैं। दरअसल, ज्यादातर लोग इसके छिलके को निकालकर खाते हैं जबकि इसे बिना निकाले खाना सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है है। जी हां, जब आप भूना चना खाते हैं तो इसमें फाइबर की मात्रा इतनी ज्यादा हो जाती है कि इसे खाना आपके लिए अलग तरीके से काम करता है। ये मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है और पाचन क्रिया को तेज करता है। इसके अलावा भी छिलके वाले चने को खाना सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। आइए, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

भुने हुए चने को छिलके सहित खाने के हैं अलग फायदे

1. भूसी की तरह काम करता है चने का छिलका

चने का छिलका भूसी की तरह काम करता है और पाचन क्रिया को तेज करने में मददगार है।  ये मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है और इस प्रकार से कारगर है ये हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ वेट लॉस तक में मदद करता है। इसके अलावा ये टॉक्सिन्स को बाहर करता है जिससे फैटी लिवर के मरीजों के लिए ये फायदेमंद हो जाता है। इसलिए जिन्हें भी फैटी लिवर की बीमारी है उन्हें इसे जरूर खा लेना चाहिए।

2. कब्ज में फायदेमंद

भुने हुए चने को छिलके सहित खाने से कब्ज की समस्या से निपटने में मदद मिलती है। ये पाचन क्रिया को तेज करता है और बॉवेल मूवमेंट में तेजी लाता है जिससे मल त्याग में आसानी होती है और कब्ज की समस्या से बचाव होता है। इसके अवाना ये अपने फाइबर के साथ मल को मुलायम बना देता है जिससे बवासीर के मरीजों के लिए भी ये फायदेमंद हो जाता है।

3. डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज के मरीजों को छिलके सहित भुना हुआ चना जरूर खाना चाहिए। ये शुगर मेटाबोलिज्म में तेजी लाता है और इंसुलिन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है। इससे शुगर मैनेज करने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं ये डायबिटीज में कब्ज के लक्षणों को भी कम करने में मददगार है और फिर सेल्स व न्यूरॉन्स को हेल्दी रखता है। इस प्रकार से छिलके सहित भुने चने खाना फायदेमंद हो जाता है।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts