40 और 50 की उम्र के बीच की महिलाओं के लिए घुटने के दर्द के लिए स्वास्थ्य सुझाव क्या है?

अच्छी खबर यह है कि आपके जोड़ों को लाभ पहुंचाने के लिए आप जो कुछ भी कर सकते हैं, बस उसके बारे में, बाकी लोगों के लिए भी अच्छा है। और, कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी उम्र क्या है, जोड़ों के दर्द को रोकने में बहुत देर नहीं हुई है। ऐसे:

1. दूध पिएं।

मजबूत हड्डियों के बिना आपके पास स्वस्थ जोड़ नहीं हो सकते। इसीलिए दूध, पनीर, दही और पत्तेदार साग-जो कि जोड़ों के दर्द से बचाने के लिए पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम का सेवन करना महत्वपूर्ण है। यह अनुमान है कि केवल 32 प्रतिशत अमेरिकी वयस्कों को पर्याप्त कैल्शियम मिलता है। क्या आप एक दिन में अपने 1,000 ग्राम प्राप्त कर रहे हैं? यदि नहीं, तो छह औंस दही (300 मिलीग्राम), आठ औंस दूध (300 मिलीग्राम) या एक औंस अमेरिकी पनीर (195 मिलीग्राम) जोड़ने पर विचार करें।

2. कुछ सूरज पाओ।

विटामिन डी कैल्शियम अवशोषण को बढ़ाता है। यह सामन, क्रिमिनी मशरूम जैसे खाद्य पदार्थों के साथ-साथ गढ़वाले दूध और अनाज में पाया जाता है, लेकिन अकेले भोजन के माध्यम से पर्याप्त प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है। अच्छी खबर यह है कि यह तब भी बनाया जाता है जब हमारी त्वचा धूप के संपर्क में आती है और सर्दियों में विटामिन डी सप्लीमेंट से काम पूरा करने में मदद मिलती है।

3. अपना वजन देखें।

यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो इसका मतलब है कि आपके जोड़ों पर अधिक प्रभाव पड़ता है। वास्तव में, अनुसंधान ने साबित कर दिया है कि मोटे युवाओं में 10 से 15 पाउंड वजन घटाने के बाद जीवन में पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के जोखिम को कम कर सकते हैं।

4. अपनी एड़ी की ऊंचाई देखें।

दो इंच से अधिक कुछ भी आपके घुटनों पर अतिरिक्त दबाव डालता है। यदि आपको अपने आवागमन के दौरान कम्फर्टेबल जूते पहनने चाहिए और आने पर अपनी एड़ी में बदलाव करना चाहिए।

5. सूजन से लड़ने के लिए खाएं।

आर्थराइटिस फाउंडेशन के अनुसार, गठिया 26 प्रतिशत महिलाओं और 18 प्रतिशत पुरुषों को प्रभावित करता है । एक विरोधी भड़काऊ आहार खाने से मदद मिल सकती है। इसका मतलब है कि ओमेगा -3 से भरपूर स्वस्थ वसा, बहुत सारे फल और सब्जियां, साबुत अनाज, नट और मछली। अधिक विचारों के लिए खोज रहे हैं? यहां आपके संयुक्त स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए 12 खाद्य पदार्थ हैं ।

6. मजबूत बने रहें।

आपके पैरों और पेट में मांसपेशियों की मजबूती का निर्माण आपके घुटनों और पीठ की सुरक्षा में एक लंबा रास्ता तय करता है। आप ऐसा कर सकते हैं कि मुक्त भार, योग, पिलेट्स और प्रतिरोध व्यायाम जैसे कि स्क्वाट्स, फेफड़े, पुश-अप और तख्तियां।

7. कम प्रभाव वाले व्यायाम करें।

विशेषज्ञों से पूछें कि क्या उच्च-प्रभाव वाले खेल आपके जोड़ों को चोट पहुंचाते हैं, और आपको कई तरह की प्रतिक्रियाएं मिलेंगी । जब तक विज्ञान निश्चित रूप से उस प्रश्न का उत्तर नहीं देता, तब तक शायद यह आपके व्यायाम की दिनचर्या को मिश्रित करने के लिए स्मार्ट है। अल्टरनेटिव हाई-इम्पैक्ट स्पोर्ट्स जैसे टेनिस कम-या-प्रभाव वाली गतिविधियाँ जैसे तैराकी या योग ।

8. चोटों से बचें।

करने से कहना आसान है, नहीं? लेकिन ऐसे कदम हैं जिनसे आप चोट की संभावना को कम कर सकते हैं। किसी भी नए व्यायाम की शुरुआत धीरे-धीरे करें और अगर आपको दर्द महसूस हो रहा है, तो वापस जाएं। आपकी कसरत आपको चुनौती देनी चाहिए, न कि आपको चोट।

9. हाइड्रेटेड रहें।

जोड़ों में उपास्थि मुख्य रूप से पानी से बना होता है। जब आप निर्जलित होते हैं, तो आपके जोड़ों में चोट लगने की संभावना अधिक होती है – और कम कुशन।

10. सही तरीके से लिफ्ट करें।

यह एक पीठ के ज्यादातर लाभ देता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है। किसी भारी वस्तु को उठाते समय, अपने पैरों का उपयोग करना सुनिश्चित करें, न कि अपनी पीठ का।

यदि आपके जोड़ पहले से ही दर्द कर रहे हैं, तो दर्द के माध्यम से सिर्फ सिपाही न करें। जोड़ों के दर्द के कई कारण हैं- और कई उपचार भी। आप हमारे गाइड के साथ सही तरीके से कैसे व्यायाम कर सकते हैं, अपने जोड़ों को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम करें ।

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

Related posts

Leave a Comment