ट्रंप ने उदारीकरण के बाद भारत की ‘चकित करने वाली ’ आर्थिक वृद्धि की कहानी की करी सराहना

दनांग (वियतनाम): अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उदारीकरण के बाद भारत की ‘चकित करने वाली ’ आर्थिक वृद्धि की कहानी की सराहना की. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि वह एक विशाल देश और उसकी जनता को एक साथ जोड़ने में सफलतापूर्वक लगे हुए हैं. वियतनाम में एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपेक) शिखर सम्मेलन के मौके पर अलग से आयोजित मुख्य कार्यकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा कि इस समूह के बाहर के देश भी इस हिंद-प्रशांत के नए अध्याय में तेजी से कदम आगे बढ़ा रहे हैं.

उन्होंने कहा कि भारत अपनी आजादी की 70वीं वर्षगांठ मना रहा है. ट्रंप ने भारत को एक सार्वभौमिक लोकतंत्र बताया जिसकी आबादी 1.3 अरब है और वह दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि भारत द्वारा अपनी अर्थव्यवस्थाओं को खोलने के बाद उसने जोरदार वृद्धि हासिल की है और अपने बढ़ते मध्यम वर्ग के लिए अवसरों की नई दुनिया बनाई है. ट्रंप ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उस विशाल देश और उसके लोगों को एक साथ लाने पर काम कर रहे हैं. वह इस दिशा में काफी सफलता से काम कर रहे हैं.”

उन्होंने कहा, “जब से भारत ने अपनी अर्थव्यवस्था खोली है, इसने विस्मयकारी वृद्धि हासिल की है और अपने देश के बढ़ते मध्यवर्ग के लोगों के लिए अवसरों की नई दुनिया प्रदान की है. प्रधानमंत्री मोदी बहुत, बहुत सफलतापूर्वक काम कर रहे हैं.”

मोदी रविवार को भारत-आसियान और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए रवाना हो रहे हैं. वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति यहां के बाद अपनी पांच एशियाई देशों की यात्रा के अंतिम चरण में फिलीपींस जाएंगे. जहां वे भी दक्षिणपूर्वी एशियाई संगठन (आसियान) सम्मेलन में हिस्सा लेंगे.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts