तुलसी, हल्दी, दालचीनी, लौंग से बना काढ़ा इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए

Best Immunity Booster Drink: तुलसी हल्दी दालचीनी लौंक से बना काढ़ा कुछ सामान्य सामग्रियों के साथ बनाई जाती है, जो अपने औषधीय और उपचार गुणों के लिए प्रसिद्ध हैं. ये सभी सामग्रियां अपनी विशेषताओं को काढ़ा (Kadha) में लाती हैं, और एक साथ इम्यूनिटी बढ़ाने (Increase Immunity) और बेहतर करने के लिए काफी कारगर हो सकता है.

Immunity Booster Drink: हम सभी अचानक एक अच्छे इम्यून सिस्टम (Immune System) के लाभों के लिए जाग गए हैं. कोरोनावायरस महामारी ने हमें एहसास दिलाया है कि आम संक्रमणों से लड़ने के लिए एक इम्यूनिटी का मजबूत (Strong Immunity) होना कितना जरूरी है. हालांकि, यह साबित करने के लिए कोई सबूत नहीं है कि इम्यून वायरस को रोकने या इलाज करने में मदद करती है, लेकिन यह आपको बेहतर, स्वस्थ स्थिति में रखने में मदद कर सकती है. कुछ लोगों की आनुवंशिक रूप से मजबूत इम्यूनिटी होती है, जबकि अन्य को इसे बनाने के के लिए कई उपाय करने पड़ते हैं. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए प्राकृतिक तरीकों (Natural Ways To Increase Immunity) से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता है.

हर्बल चाय, ड्रिंक, कड़ा कई नेचुरल चीजें हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने (Increase Immunity) के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती हैं. जो हमें हेल्दी रहने और आम सर्दी, खांसी और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से दूर रखने में मदद कर सकते हैं. यहां इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एक काढ़ा (Kadha For Boost Immunity) दिया गया है जो इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कारगर साबित हो सकता है.

तुलसी, हल्दी, दालचीनी, लौंग से बना काढ़ा कुछ सामान्य सामग्रियों के साथ बनाया जा सकता है, जो अपने औषधीय और उपचार गुणों के लिए प्रसिद्ध हैं. तुलसी और हल्दी जीवाणुरोधी और एंटी इंफ्लेमेट्री गुणों में बहुत समृद्ध हैं. गले में खराश के प्रबंधन के लिए लौंग अत्यधिक फायदेमंद है. ये सभी सामग्रियां कई विशेषताओं से भरी होती हैं. ये सभी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं.

(4 कप बनाने के लिए)

सामग्री –

– 10 तुलसी के पत्ते
– 1 इंच दालचीनी छड़ी
– 2-3 लौंग
– आधा चम्मच हल्दी
– 2 चम्मच शहद

काढ़ा बनाने का तरीका

स्टेप 1 – एक मोर्टार या मूसल में तुलसी के पत्ते, दालचीनी, हल्दी और लौंग को पीसें.
स्टेप 2 – एक पैन में पीसे हुए मसालों को डालें. हल्दी पाउडर के साथ सभी मसालों को सूखा भूनें.
स्टेप 3 – 5 कप या पानी मिलाएं और इसे उबालें.
स्टेप 4- इसे 5-7 मिनट तक उबलने दें ताकि मसाले का स्वाद और पोषक तत्व पानी में ठीक से मिल जाएं.
स्टेप 5 – एक कोलंडर के माध्यम से कड़ा तनाव. शहद डालें और इसे गर्म पीएं.

गर्म पानी भी गले की खराश में मदद करता है और कुछ राहत दिला सकता है. इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास गर्म कढ़ा हो, और इसे हर दिन लेने की कोशिश करें.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

Idea TV News:- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें  पर लाइक और  पर फॉलो करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts