चंडीगढ़. पंजाब: 550 कैदियों को रिहा करेगा पंजाब

चंडीगढ़. पंजाब (Punjab) के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह (CM Amarinder Singh) ने शनिवार को कहा कि उनकी सरकार गुरु नानक देव (Guru Nanak Dev) के 550वें प्रकाशपर्व पर 550 कैदियों को मानवीय आधार पर रिहा करेगी. उन्होंने कहा कि ये लोग किसी भी तरह से समाज के लिए कोई खतरा नहीं हैं. सीएम अमरिंदर सिंह ने कहा कि 550 वां प्रकाश पर्व पहले सिख गुरु की दया की विचारधारा का अनुसरण करने और 550 कैदियों को रिहा करने का अच्छा अवसर है. सिंह ने एक आधिकारिक बयान में, पूरे देश में नौ सिख कैदियों की विशेष रिहाई के राज्य सरकार के प्रस्ताव को स्वीकार करने के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को भी धन्यवाद दिया.

मृत्युदंड पाए कैदी की सजा आजीवन कारावास में बदली
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने घोषणा की कि विशेष माफी के तहत एक कैदी को मिले मृत्युदंड को बदलकर आजीवन कारावास किया जाएगा. गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि केंद्र सरकार ने देश की विभिन्न जेलों में बंद नौ सिख कैदियों को विशेष व्यवस्था के तहत राहत देने का फैसला किया है. उन्होंने कहा कि एक मामले में मृत्युदंड पाए एक कैदी की सजा को घटाकर आजीवन कारावास करने का फैसला किया गया है जबकि बाकी आठ मामलों में विशेष माफी के तहत आजीवान कारावास और अन्य सजा काट रहे कैदियों की समयपूर्व रिहाई की जाएगी.

नवंबर में सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव का 550वां प्रकाश पर्व है. इस बीच सरकार महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर कैदियों के लिये विशेष माफी के तहत देश की विभिन्न जेलों में बंद कुछ और बंदियों को रिहा करने की भी योजना बना रही है.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts