कोरोना देश: अब तक 172 केस कल से 168 ट्रेनें रद्द

नई दिल्ली. देश में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या 172 हो गई है। महाराष्ट्र में पांच आैर चंडीगढ़ में एक नया मामला सामने आया है। चंडीगढ़ में 23 साल की महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वह हाल ही में ब्रिटेन से लौटी है। इस बीच रेलवे ने यात्रियों की कमी को देखते हुए 20 मार्च से 31 मार्च तक 168 ट्रेनें बंद करने का फैसला किया है। एहतियात के तौर पर जम्मू के रघुनाथ मंदिर और दिल्ली के इस्कॉन मंदिर में भी दर्शन बंद कर दिए गए हैं। उत्तराखंड के हरिद्वार में जिला प्रशासन ने 31 मार्च तक गंगा आरती में आम लोगों के आने पर रोक लगा दी है। हालांकि, इस दौरान आरती नियमित रूप से होती रहेगी।  उधर चेन्नै एयरपोर्ट से 50 अंतरराष्ट्रीय और 34 घरेलू उड़ाने रद्द कर दी गईं।

बुधवार को देश में एक दिन में सबसे ज्यादा 28 मामले सामने आए। राजस्थान और कर्नाटक में तीन-तीन, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में दो-दो, महाराष्ट्र, हरियाणा, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर और तमिलनाडु में एक-एक मामले सामने आए। इस संकट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रात 8 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे।

रघुनाथ मंदिर डोगरा राजाओं ने 1835 से 1865 के बीच बनवाया था।

अपडेट्स…

  • दिल्ली में इस्कॉन मंदिर गुरुवार से 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है।
  • इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा कि इस बात की पूरी कोशिश की जानी चाहिए कि जिला अदालतों में विचाराधीन कैदियों को पेशी पर न बुलाया जाए। जिले के जज यह तय करें कि अदालत के अन्य जरूरी काम भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से ही हों।
  • पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि विदेश से आने वाले हर व्यक्ति का कोरोना टेस्ट कराया जाएगा, भले ही वह वीवीआईपी हो।
  • सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने बुधवार को जैसलमेर स्थित क्वारैंटाइन सेंटर का निरीक्षण किया। यहां विदेश से लाए गए भारतीयों को रखा गया है।
  • तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर ने कोरोनावायरस से बचाव के लिए गुरुवार को उच्चस्तरीय आपात बैठक बुलाई है। उन्होंने लोगों से उत्सवों और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर न जाने का अनुरोध किया है।
श्रीनगर में सड़कों पर कंटीले तार बिछाए गए हैं, ताकि एक जगह पर भीड़ न हो।

हालात को देखते हुए केंद्र सरकार ने सीबीएसई को उसके द्वारा कराई जाने वाली सभी परीक्षाएं 31 मार्च तक परीक्षाएं टालने को कहा है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सेक्रेटरी अमित खरे ने कहा कि JEE मुख्य परीक्षा की नई तारीख 31 मार्च को स्थिति की समीक्षा करने के बाद घोषित की जाएगी।

100 ट्रेनें रद्द की गईं
भारतीय रेलवे ने सावाधानी बरते हुए बुधवार को 100 से ज्यादा ट्रेनों को रद्द कर दिया। पश्चिम-मध्य रेलवे और उत्तर रेलवे ने 11-11 ट्रेनें रद्द कीं, दक्षिण मध्य रेलवे और पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे ने 20-20, दक्षिणी रेलवे ने 32 और पूर्व मध्य रेलवे ने पांच ट्रेनों को रद्द किया। अधिकारियों ने मंगलवार को जोनल रेलवे के कैटरिंग स्टाफ के लिए निर्देश दिया कि सर्दी, खांसी बुखार और जुकाम से पीड़ित किसी भी कर्मचारी को खान-पान का जिम्मा नहीं सौंपा जाए।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- व्यवस्थाएं ठीक चल रही हैं
महाराष्ट्र: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बुधवार को दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने मीडिया से कहा कि यहां सब ठीक चल रहा है। हम हालात को वैज्ञानिक और पेशेवर तरीके से संभालने के लिए जरूरी कदम उठा रहे हैं। इस बीच बृहन्मुंबई म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन (बीएमसी) ने सार्वजनिक स्थानों पर थूकने वालों से जुर्माने के तौर पर 1 लाख 7 हजार रुपए वसूले हैं। यह कार्रवाई 100 से अधिक लोगों पर की गई है। बीएमसी ने इस संकट के समय लोगों से सहयोग की अपील की है।

असम: राज्य सरकार ने एहतियाती कदम उठाते हुए शराब की दुकानें, नाइट क्लब, ब्यूटी पार्लर और सलून बंद करने की एडवायजरी जारी की है।
गोवा: राज्य के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने बुधवार रात डैबोलिन एयरपोर्ट तैयारियों का जायजा लिया।
ओडिशा:  कोरोनावायरस को लेकर एहतियाती कदम उठाते हुए ईस्ट कोस्ट रेलवे ने भुवनेश्वर कोचिंग डिपो को डीसैनिटाइज किया।
मध्यप्रदेश: बाजार में मास्क की कमी दूर करने के लिए जबलपुर सेंट्रल जेल में 100 कैदी मास्क बनाने में लगे हैं। जेल सुप्रीटेंडेंट गोपाल ताम्रकार ने बताया कि मुंबई से 50 हजार मास्क बनाने का ऑर्डर मिला है।

तेलंगाना में बुधवार को 8 मामले सामले आए
एक दिन में 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में बुधवार को 28 नए मामले सामने आए। एक दिन में सामने आए संक्रमण के केसों की यह सबसे ज्यादा संख्या है। तेलंगाना में सबसे ज्यादा 8 मामले सामने आए। राजस्थान और कर्नाटक में तीन-तीन, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में दो-दो, महाराष्ट्र, हरियाणा, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर और तमिलनाडु में एक-एक मामले सामने आए। संक्रमण से अब तक 3 मौतें हुईं हैं।

दिल्ली में कोरोना संदिग्ध ने खुदकुशी की

दिल्ली में बुधवार को सफदरजंग अस्पताल में एक संदिग्ध ने खुदकुशी कर ली। वह ऑस्ट्रेलिया से लौटा था और सिरदर्द की शिकायत होने पर एयरपोर्ट अधिकारी उसे अस्पताल ले आए थे।

जबलपुर की केंद्रीय जेल में 100 कैदियों को मास्क बनाने में लगाया गया है।

24 घंटे में 786 लोगों की मौत
कोरोनावायरस 173 देशों में फैल चुका है। पिछले 24 घंटे में ही इस वायरस से दुनिया में 786 लोगों की मौत हुई है। इटली में सबसे ज्यादा 475 लोगों ने जान गंवाई है। यह किसी भी देश में इस संक्रमण से मौत का सबसे बड़ा आंकड़ा है। चीन में बुधवार को संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया। जनवरी के बाद ऐसा पहली बार हुआ। ब्रिटेन में बुधवार को एक दिन में 104 लोगों की मौत हुई। संक्रमण के 15123 नए मामले दर्ज किए गए। दुनिया भर में फिलहाल 2 लाख 6 हजार 250 लोग कोरोनावायरस की चपेट में हैं।

आईडिया टीवी न्यूज़ “सवांद’ पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

Idea TV News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें हमें यूट्यूब,फेसबुक,इंस्टाग्राम और ट्विटर पर फॉलो करें

 

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts