कोरोना वायरस: के प्रसार को रोक पाने में नाकाम रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

वॉशिंगटन: कोरोना वायरस (Corona Virus) के प्रसार को रोक पाने में नाकाम रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की छवि को बहुत नुकसान पहुंचा है. हालिया ग्लोबल सर्वे की मानें तो कोविड-19 (COVID-19) महामारी से निपटने में पूरी तरह फेल रहे अमेरिका व डोनाल्ड ट्रंप की छवि पिछले कुछ समय में बेहद खराब हुई है. यह सर्वे प्यू रिसर्च सेंटर द्वारा 10 जून और 3 अगस्त के बीच 13 देशों में 13,000 से अधिक वयस्कों के बीच किया गया. इसमें यह बात सबसे प्रमुख रूप से सामने आयी कि अमेरिका व अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के प्रति लोगों में विश्वास में तेजी से गिरावट देखी गयी है. अमेरिका की इतनी कमजोर छवि शायद दशकों में पहली बार हुई है.

41 फीसदी लोगों को ही ट्रंप पर भरोसा
सर्वे में हिस्सा लेने वाले ब्रिटेन के सिर्फ 41 प्रतिशत लोगों ने ही अमेरिका को लेकर सकारात्मक व भरोसे वाली राय रखी, जो कि प्यू सर्वेक्षण द्वारा आज तक दर्ज सबसे कम अनुपात है, जबकि फ्रांस में एक तिहाई से भी कम उत्तरदाताओं ने अमेरिका के प्रति भरोसा जताया. वहीं केवल एक चौथाई जर्मनी वासियों ने इस तरह की राय रखी. यहां बता दें कि फ्रांस और जर्मनी में लोगों ने मार्च 2003 में इराक पर आक्रमण के वक्त इस तरह की नकारात्मक रेटिंग अमेरिका को दी थी.

सबसे कम भरोसेमंद नेता हैं डोनाल्ड
सर्वेक्षण में राष्ट्रपति ट्रंप को विश्व के सबसे कम भरोसेमंद नेता माना गया है. सर्वे में शिरकत करने वाले 13 देशों के महज 16 फीसदी लोगों को लगता है कि ट्रंप वैश्विक मामलों में सही ढंग से काम करेंगे. वहीं जर्मन चांसलर, एंगेला मर्केल 76 फीसदी रेटिंग के साथ सबसे भरोसेमंद नेता मानी गयी हैं, वे सर्वे में शामिल किए गए छह नेताओं में सबसे टॉप पर रही हैं. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन 64 प्रतिशत रेटिंग के साथ दूसरे और ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन 48 प्रतिशत अंकों के साथ तीसरे नंबर पर रहे.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts