दिल्ली: के इस अस्पताल में अब सिर्फ 5 हजार रुपए में होगा कैंसर मुकम्मल इलाज

कैंसर का नाम सुनते ही लोगों की हालत खराब हो जाती है. ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि केंसर के इलाज से जुड़ा खर्च इतना ज्यादा है कि आम जनता इसके बोझ नहीं उठा पाती है. ज्यादातर मामलों में देखा गया है कि कैंसर के मरीज पैसे के अभाव में दम तोड़ देते हैं.

नई दिल्ली:  कैंसर का नाम सुनते ही लोगों की हालत खराब हो जाती है. ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि केंसर के इलाज से जुड़ा खर्च इतना ज्यादा है कि आम जनता इसके खर्च का बोझ नहीं उठा पाती है और ज्यादातर मामलों में देखा गया है कि कैंसर के मरीज पैसा न होने के की वदह से इलाज पूरा नहीं करा पाते और वक्त से पहले ही दम तोड़ देते हैं. कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो कैंसर के मरीज ज्यादातर लास्ट स्टेज में ही हॉस्पिटल आते हैं और इनमें भी 80 फीसदी लोगों का इलाज पूरा नहीं हो पाता है. ऐसे में दिल्ली के श्री गुरु सिंह सभा राजौरी गार्डन दिल्ली के गुरुद्वारा संस्था ने कैंसर मरीजों की जांच और कंसल्टेशन फ्री में करने की योजना बनाई है, जिसकी जांच देश के नामी और बड़े बड़े डॉक्टर्स करेंगे. जो कैंसर मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. 18 जून से इस कैंसर ट्रीटमेंट सेंटर की शुरुआत हो चुकी है. यहां सीके बिड़ला अस्पताल से जुड़े डॉक्टर और उनके पैनल यहां कैंसर मरीजों का इलाज करेंगे.

एक लाख से 2 लाख रुपए का इलाज मात्र 5 हजार में
कैंसर अगर पहली स्टेज में है तो उससे जुड़े प्राथमिक उपचार फ्री में होंगे. वहीं, यहां कीमोथैरेपी सिर्फ 5 हजार में कराई जा सकेगी. एक बार 5 हजार रुपए की पास अदा करने के बाद सभी सुविधाएं मुफ्त होगी, जिसमें दवाएं, अस्पताल में एडमिट का चार्ज और इसके अलावा ट्रीटमेंट और डॉक्टर विजिट शामिल है. गौरतलब है कि प्राइवेट अस्पतालों में इसी के लिए एक लाख से 2 लाख रुपए लग जाते हैं. ऐसे में यहां कैंसर का पूरा इलाज मात्र 5 हजार रुपए में किया जा रहा है.

फिलहाल 8 से 10 बेड हैं तैयार, 80 बेड तक करने का है प्लान
श्री गुरु सिंह सभा गुरुद्वारा राजौरी गार्डन की तरफ से चलाए जा रहे अस्पताल में फिलहाल कैंसर मरीजों के लिए 8 से 10 बेड तैयार किए गए हैं. इनमें सभी तरह की मशीनें मौजूद है, जो किसी बड़े अस्पताल में देखने को मिलती हैं. अभी 8-10 बेड कैंसर मरीजों के लिए हैं, लेकिन जल्द 80 बेड तक का प्लान है. जहां कैंसर मरीजों का फ्री में इलाज किया जा सकेगा.

ब्रांडेड दवाओं पर भी MRP से 50 से 90 फ़ीसदी तक कि छूट
श्री गुरु सिंह सभा गुरुद्वारा राजौरी गार्डन में इस हॉस्पिटल के साथ लगी दवाओं के सेंटर को भी तैयार किया गया है. यहां गरीबों के लिए दवाओं पर 80 फीसदी से ज्यादा की छूट दी जाती है. यानी  जिन ब्रांडेड दवाओं को मेडिकल स्टोर से लेने पर MRP पर पैसा देना पड़ता है. उस पर यहां 50 से 80 फीसदी तक छूट दी जाती है. संस्था जल्द एक और बड़े अस्तपात को बनाने के प्रोजेक्ट पर काम कर रही है. जहां पर कैंसर मरीजों का फ्री में इलाज किया जा सकेगा.

संद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

Related posts

Leave a Comment