धोनी का वनडे में यह रिकॉर्ड

नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट टीम (India Cricket Team) के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके चाहने वाले हर जगह मिल जाते हैं। उन्होंने कभी बल्लेबाजी करते हुए तो कभी विकेट के पीछे से भारतीय टीम को संकट से उभारा है। कई मौके ऐसे भी आए धोनी हार को जीत में बदलकर दूसरे खिलाड़ियों के लिए मिसाल बन गए। धोनी के कुछ ऐसे भी कारनामे हैं, जो हमेशा याद रखे जाएंगे। वह कई बार मैच जीताने वाली पारियां खेलकर नाबाद लौटे। आपको बता दें कि ‘कैप्टन कूल’ वनडे क्रिकेट की दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा बार नाबाद पवेलियन लौटने वाले बल्लेबाज हैं।

उन्होंने साल 2004 में अपने वनडे करियर की शुरुआत की थी, जिसके बाद उन्होंने अब तक 350 वनडे मैच खेले हैं। इन मैचों में धोनी ने 50 से ज्यादा की औसत से 10,773 रन भी जड़े हैं। इस दौरान धोनी वनडे की दूसरी पारी में कुल 50 बार नाबाद पवेलियन लौटे हैं, जो दुनिया के किसी भी दूसरे खिलाड़ी से कहीं ज्यादा हैं। इस वजह  से वनडे क्रिकेट की दूसरी पारी में सबसे ज्यादा बार नाबाद रहने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में महेंद्र सिंह धोनी पहले नंबर पर हैं।

वनडे की दूसरी पारी के अलावा बात करें, पहली पारी की तो इसमें बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा बार नाबाद लौटने के मामले में श्रीलंका के चमिंडा वास का नाम पहले नंबर पर दर्ज है। हालांकि चमिंडा को लोग एक तेज गेंदबाज के रूप में ज्यादा जानते हैं, इसके बावजूद चमिंडा वनडे की पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए 48 बार नाबाद लौटे हैं।

श्रीलंका के इस शानदार ऑलराउंडर ने अपने करियर में 322 वनडे मुकाबले खेले थे, जिनमें उन्होंने 400 विकेट अपने नाम किए थे और 2,025 रन भी बनाए थे। कुल मिलाकर एमएस धोनी वनडे की दूसरी पारी में सबसे ज्यादा बार (50) नाबाद पवेलियन लौटे हैं और चमिंडा वास वनडे की पहली पारी में सबसे ज्यादा बार (48) नाबाद लौटे हैं। इसके अलावा धोनी के नाम वनडे क्रिकेट में  82 बार नॉट आउट रहने का रिकॉर्ड भी दर्ज है।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts