क्या आप कीवी खाने के फायदे जानते हैं?

जी हा कीवी एक पोषक तत्व-घने भोजन है, जिसका अर्थ है कि वे पोषक तत्वों में उच्च और कैलोरी में कम हैं। कीवी के सेवन के संभावित स्वास्थ्य लाभों में स्वस्थ त्वचा की टोन और बनावट को बनाए रखना, रक्तचाप को कम करना और हृदय रोग और स्ट्रोक को रोकना शामिल है।

  • स्वस्थ दिखने वाली त्वचा – कोलेजन, त्वचा की सहायता प्रणाली, विटामिन सी पर निर्भर है। यह विटामिन एक आवश्यक पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट है; यह सूरज, प्रदूषण और धुएं से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करता है, झुर्रियों को चिकना करता है, और समग्र त्वचा की बनावट में सुधार करता है।
  • बेहतर नींद – एक अध्ययन में नींद की समस्याओं वाले वयस्कों में नींद की गुणवत्ता पर कीवीफ्रूट के प्रभावों को देखा गया। उन्होंने पाया कि कीवी खाने से आत्मनिर्भर उपायों के अनुसार नींद में सुधार होता है।
  • दिल दिमाग स्वस्थ रखे – कीवी में फाइबर और पोटेशियम हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करता है। सोडियम में कमी के साथ-साथ पोटेशियम के सेवन में वृद्धि से हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। एक अध्ययन में,बताया गया है जिन्होंने प्रति दिन 4,069 मिलीग्राम पोटेशियम का सेवन किया, उनमें पोटेशियम की कम बीमारी से कम जोखिम था, जो पोटेशियम का कम सेवन करते थे।
  • पथरी – उच्च पोटेशियम इंटेक भी स्ट्रोक के कम जोखिम, मांसपेशियों के नुकसान के खिलाफ सुरक्षा, अस्थि खनिज घनत्व के संरक्षण और गुर्दे की पथरी के निर्माण में कमी से जुड़े हुए हैं।
  • रक्तचाप कम होना – उनकी उच्च पोटेशियम सामग्री के कारण, किवीफ्रूट उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है। यह सर्वविदित है कि उच्च सोडियम का सेवन उच्च रक्तचाप के लिए एक जोखिम कारक है; हालांकि, कम पोटेशियम का सेवन भी एक जोखिम कारक है।
  • कब्ज से बचाव करे – कई अध्ययनों ने बताया है कि कीवी का हल्का रेचक प्रभाव हो सकता है और इसका उपयोग आहार अनुपूरक के रूप में किया जा सकता है, विशेष रूप से कब्ज का अनुभव करने वाले व्यक्तियों के लिए। कीवीफल की नियमित खपत बल्कियर, नरम और अधिक लगातार मल उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए दिखाई गई थी।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

Idea TV News:- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें  पर लाइक और  पर फॉलो करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts